मथुरा में बोले PM- पड़ोस में पल रहा आतंकवाद, हम निपटने में सक्षम

मथुरा में बोले PM- पड़ोस में पल रहा आतंकवाद, हम निपटने में सक्षम
हाईलाइट
  • पीएम ने वेटरनरी विश्वविद्यालय में पशु आरोग्य मेले की भी शुरुआत की
  • मथुरा में पीएम मोदी ने स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत की

डिजिटल डेस्क, मथुरा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मथुरा से सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को खत्म करने की मुहिम की शुरुआत कर दी है। बुधवार को मथुरा पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों से अपील की है कि, वह 2 अक्टूबर तक अपने घरों, दफ्तरों को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त कर लें। पीएम ने कहा, अब सिंगल यूज प्लास्टिक से हमें छुटकारा पाना ही होगा। हमें कोशिश करनी है कि 2 अक्टूबर तक अपने दफ्तरों, घरों और अपने आस पास के वातावरण को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करना है।

वहीं आतंकवाद के मुद्दे पर प्रधानमंत्री ने कहा, आतंकवाद एक विचारधारा बन गई है, जो किसी सरहद से नहीं बंधी है। यह एक वैश्विक समस्या है, जिसकी मजबूत जड़ें हमारे पड़ोस में फल-फूल रही हैं। आतंकवादियों को पनाह और प्रशिक्षण देने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए भारत पूर्ण रूप से सक्षम है और हमने करके दिखाया भी है।

बीजेपी पर गाय के नाम पर राजनीति करने का आरोप लगाने वाले विरोधियों पर तंज कसते हुए पीएम मोदी ने कहा, हमारे देश में कुछ लोगों के कान पर अगर ओम (ॐ) या गाय शब्द पड़ता है तो उनके बाल खड़े हो जाते हैं। पीएम ने कहा, ऐसा कहने वालों ने देश को बर्बाद करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। हमारे देश में पशुधन काफी बड़ी बात है, इसके बिना अर्थव्यवस्था, गांव कुछ नहीं चल सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को मथुरा पहुंचे, यहां सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम का स्वागत किया। जिसके बाद पीएम मोदी ने मथुरा में स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत की और नेशनल एनीमल डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम को भी लॉन्च किया। पीएम ने वेटरनरी विश्वविद्यालय में पशु आरोग्य मेले की शुरुआत की। इसके साथ ही पशुओं में होने वाली अलग-अलग बीमारियों के टीकाकरण कार्यक्रम की भी शुरुआत की गई। इसके अलावा पीएम ने पशुओं के स्वास्थ्य, पोषण, डेरी उद्योग और कुछ अन्य परियोजनाएं भी शुरु की। मथुरा के इंफ्रास्ट्रक्चर और पर्यटन से जुड़े कई परियोजनाओं का शुभारंभ भी किया। पीएम ने देश भर के लिए 40 मोबाइल पशु चिकित्सा वाहनों को झंडी दिखाकर रवाना किया।

लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, आज से शुरू हो रहे इस अभियान को इस बार विशेष तौर पर प्लास्टिक के कचरे से मुक्ति के लिए समर्पित किया गया है। प्लास्टिक से होने वाली समस्या समय के साथ गंभीर होती जा रही है। प्लास्टिक पशुओं की मौत का कारण बन रही है। इसी तरह नदियां, तालाबों में रहने वाले प्राणियों का वहां की मछलियों का प्लास्टिक को निगलने के बाद जिन्दा बचना मुश्किल हो जाता है।

पीएम ने कहा, स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के साथ ही कुछ परिवर्तन हमें अपनी आदतों में भी करने होंगे। हमें तय करना है कि हम जब भी बाजार में कुछ भी खरीददारी करने जाएं, तो साथ में कपड़े या जूट का झोला जरूर ले जाएं। मैं देश भर के गांव-गांव में काम कर रहे हर सेल्फ हेल्प ग्रुप, सामाजिक संगठनों, युवा मंडलों, महिला मंडलों, क्लबों, स्कूलों और कॉलेजों से, सरकारी और निजी संस्थानों से, हर व्यक्ति हर संगठन से इस अभियान से जुड़ने का आग्रह करता हूं।स्वच्छ भारत हो, जल जीवन मिशन हो या फिर कृषि और पशुपालन को प्रोत्साहन। प्रकृति और आर्थिक विकास में संतुलन बनाकर ही हम सशक्त और नए भारत के निर्माण की तरफ आगे बढ़ रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा, किसानों की आय बढ़ाने में पशुपालन और दूसरे व्यवसायों की भी बहुत बड़ी भूमिका है। पशुपालन, मछली पालन हो या मधुमक्खी पालन इन पर किया गया निवेश ज्यादा कमाई कराता है। पशुधन की गुणवत्ता और स्वास्थ्य से लेकर डेयरी प्रोडक्ट्स की वैरायटी को विस्तार देने के लिए जो भी जरूरी कदम थे, वो उठाए गए हैं। दुधारु पशुओं की गुणवत्ता के लिए पहले राष्ट्रीय गोकुल मिशन शुरु किया गया और इस वर्ष देश पशुओं की उचित देखरेख के लिए कामधेनु आयोग बनाने का निर्णय हुआ।
 

पीएम मोदी का मथुरा दौरा...

पीएम मोदी यहां गाय और बछड़े को प्यार-से सहलाते नजर आए।

 

पीएम मोदी ने गौ-सेवा भी की।

 

पशु आरोग्य मेले का निरीक्षण भी किया।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी का स्वागत किया।

 

 

Created On :   11 Sep 2019 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story