दैनिक भास्कर हिंदी: Tweet: पीएम ने बैसाखी और ओड़िया नव वर्ष की बधाई दी, कहा- नए उत्साह का संचार करे यह त्योहार

April 13th, 2020

हाईलाइट

  • मोदी ने बैसाखी और ओड़िया नव वर्ष के मौके पर शुभकामनाएं दी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देशवासियों को बैसाखी और ओड़िया नव वर्ष या महा बिशुबा पाना संक्रांति के शुभ अवसर पर बधाई दी। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, बैसाखी के पावन अवसर पर देशवासियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं। नई उमंगों से जुड़ा यह त्योहार सभी के जीवन में नई ऊर्जा और नए उत्साह का संचार करे।

प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा, ओड़िया नव वर्ष और महा बिशुबा पाना संक्रांति के अवसर पर सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं। आने वाला साल हर किसी के जीवन में खुशियां और अच्छा स्वास्थ्य लाए इसकी कामना करता हूं।

बैसाखी भारत में विशेष रूप से पंजाब में ऐतिहासिक और धार्मिक त्योहार है। यह सिखों के लिए एक वसंत फसल उत्सव है और यह 1699 में गुरु गोबिंद सिंह द्वारा खालसा की स्थापना का प्रतीक भी है। इसके अतिरिक्त, इसे हिंदू विक्रम संवत कैलेंडर के आधार पर, सौर नव वर्ष के रूप में भी मनाते हैं।

महा बिशुबा पाना संक्रांति, ओडिशा राज्य में बौद्धों और हिंदुओं का पारंपरिक नए साल का त्योहार है। इस त्योहार को शिव, शक्ति या हनुमान के मंदिरों में जाकर और पवित्र नदी में डुबकी लगाकर मनाया जाता है। कोरोनोवायरस महामारी के बीच, भारत में अधिकांश धार्मिक स्थान बंद हैं। लोग इन त्यौहारों को घर पर रहकर मना रहे हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं।