दौरे से पहले ही मोदी का विरोध, केदारनाथ के पुरोहितों का मान-मनौव्वल करने पहुंचे धामी

Modis opposition even before the tour, Dhami arrived to honor the priests of Kedarnath
दौरे से पहले ही मोदी का विरोध, केदारनाथ के पुरोहितों का मान-मनौव्वल करने पहुंचे धामी
उत्तराखंड दौरे से पहले ही मोदी का विरोध, केदारनाथ के पुरोहितों का मान-मनौव्वल करने पहुंचे धामी
हाईलाइट
  • पीएम मोदी दौरे से पहले ही पुरोहितों का विरोध
  • पुरोहितों को मनाने के लिए केदारनाथ पहुंचे सीएम धामी

डिजिटल डेस्क, देहरादून। आगामी 5 नवंबर को देश के पीएम नरेंद्र मोदी का केदारनाथ दौरा प्रस्तावित है। लेकिन उसके पहले ही वहां के पुरोहितों ने विरोध करना शुरू कर दिया है। जिसके बाद खुद सूबे के सीएम पुष्कर सिंह धामी पुरोहितों का मान-मनौव्वल करने केदारनाथ धाम पहुंच गए हैं। सूत्रों के मुताबिक सीएम धामी ने काफी देर तक बंद करने में पुरोहितों के साथ चर्चा किए हैं।

पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत कर चुके है विरोध का सामना

आपको बता दें कि दो दिन पहले ही पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत और कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत समेत बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष का केदारनाथ में जमकर विरोध हुआ था। गौरतलब है कि पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत को तो पुरोहितों ने दर्शन भी नहीं करने दिए थे। लोगों के मुताबिक पुरोहितों ने पीएम मोदी के दौरे का भी विरोध करने का फैसला लिया था। जिसको लेकर उत्तराखंड सरकार काफी चिंतित थी और सीएम धामी खुद पुरोहितों को मनाने में जुट गए हैं।

पुरोहितों की नाराजगी का कारण

गौरतलब है कि बीते साल जनवरी माह में त्रिवेंद्र सिंह रावत की सरकार ने चार धाम देवस्थानम बोर्ड का गठन किया था। इसके साथ ही चार धाम समेत 51 अन्य मंदिरों का नियंत्रण सरकार के पास आ गया था। आपको बता दें कि उत्तराखंड में गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीधाम चार धाम है। सरकार के इस फैसले को लेकर वहां के पुरोहित और पंड़ा विरोध कर रहे है तथा फैसले की वापसी की मांग भी कर रहे है।  

धामी के फैसले का इंतजार 

आपको बता दें कि पुष्कर सिंह धामी सीएम बनते ही एक कमेटी का गठन किया था और चार धाम देवस्थानम बोर्ड को लेकर रिपोर्ट के आधार पर फैसला लेने का वादा किया था। हालांकि तय तारीख 30 अक्टूबर तक भी कोई फैसला नहीं होने से देवस्थानम बोर्ड का मुद्दा गरमाया हुआ है। जिसकी वजह से पुरोहितों ने आंदोलन शुरू कर दिया है तथा पीएम दौरे का भी विरोध करने का फैसला किया है। 

पुरोहितों से बातचीत सकारात्मक रही

बता दें कि पुरोहितों की नाराजगी को लेकर सरकार चिंतित थी। इसलिए पुरोहितों को मनाने के लिए खुद सीएम धामी केदारनाथ पहुंचे और बंद कमरें में बातचीत की। हालांकि सीएम धामी ने बताया कि बातचीत काफी सकारात्मक रही है और पुरोहित समाज के लोग पीएम मोदी की यात्रा को लेकर अब काफी उत्सुक है। सीएम धामी ने कहा कि हमारी सरकार जनभावनाओं का सम्मान करने वाली सरकार है। तीर्थों के पंड़ा, पुजारी और पुरोहित के मान-सम्मान को कोई ठेस नहीं पहुंचाई जाएगी। 


 

Created On :   3 Nov 2021 11:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story