दैनिक भास्कर हिंदी: मनी लॉन्ड्रिंग मामला: ED ने कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार को किया गिरफ्तार

September 4th, 2019

हाईलाइट

  • शिवकुमार सोमवार को ईडी के समक्ष तीसरी बार पेश हुए थे
  • शिवकुमार के खिलाफ राज्य बीजेपी ने मामला दर्ज कराया था
  • जांच एजेंसी ने आय से अधिक संपत्ति का भी मामला दर्ज किया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार कर लिया है। ED ने बड़ी कार्रवाई करते हुए मनी लॉन्ड्रिंग मामले में डीके को गिरफ्तार किया है। बता दें कि इससे पहले लगातार चार दिनों से मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में डीके शिवकुमार से पूछताछ की जा रही थी। डीके शिवकुमार के खिलाफ राज्य बीजेपी ने मामला दर्ज कराया था। 

इससे पहले भी हुई पूछताछ
शिवकुमार सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष कथित धनशोधन (मनी लॉ्ड्रिरंग) मामले में तीसरी बार पूछताछ के लिए पेश हुए थे। इस दौरान डीके शिवकुमार ने कहा था कि मैंने किसी से एक पैसा भी नहीं लिया है। मैं जांच में पूरी तरह से सहयोग कर रहा हूं। डीके पर आरोप है कि उन्होंने सात करोड़ रुपए की मनी लॉन्ड्रिंग की है। डी के शिवकुमार से मनी लॉड्रिंग के एक मामले में शुक्रवार को ईडी ने चार घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की। वहीं शनिवार को 12 घंटे से अधिक समय तक कांग्रेस नेता से पूछताछ की।

पिछले साल मामला हुआ था दर्ज
ईडी ने पिछले साल सितंबर में शिवकुमार, नई दिल्ली के कर्नाटक भवन के कर्मचारी हनुमंतैया और कुछ अन्य के खिलाफ धनशोधन का मामला दर्ज किया था। ईडी ने शिवकुमार और अन्य के खिलाफ मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया था। रिपोर्ट के अनुसार यह मामला कथित कर चोरी और हवाला लेनदेन मामले के आधार पर दर्ज किया गया है। 

करोड़ों रुपए की कर चोरी
ईडी का मामला आयकर विभाग द्वारा पिछले साल बेंगलुरु की एक विशेष अदालत के समक्ष दायर एक आरोपपत्र पर आधारित है जिसमें करोड़ों रुपए की कर चोरी और हवाला लेनदेन का आरोप लगाया गया था। वहीं साल 2017 में उनके 64 ठिकानों पर छापेमारी की गई थी। उनके खिलाफ जांच एजेंसी ने आय से अधिक संपत्ति का भी मामला दर्ज किया है। वहीं कांग्रेस नेता इस कार्रवाई को बदले की भावना से की गई कार्रवाई बताते रहे हैं।