मंकीपॉक्स वायरस ने बढ़ाई मुश्किलें: मंकीपॉक्स का डर : तमिलनाडु ने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर निगरानी बढ़ाई

July 25th, 2022

हाईलाइट

  • केरल की सीमा से लगे जिलों में स्क्रीनिंग हो रही है

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। केरल और नई दिल्ली में मंकीपॉक्स के मामले सामने आने के बाद तमिलनाडु पुलिस और स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर निगरानी बढ़ा दी है। स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी चार हवाई अड्डों पर अंतरराष्ट्रीय स्थलों से राज्य में पहुंचने वाले यात्रियों की जांच के लिए निगरानी दल गठित किए हैं। केरल में, मंकीपॉक्स के सभी तीन पुष्ट मामले वे लोग थे जो खाड़ी देशों से राज्य पहुंचे थे।

हालांकि, चिकित्सा विशेषज्ञों की राय है कि भले ही राज्य में किसी भी संक्रमित मंकीपॉक्स के प्रवेश को रोकने के लिए हवाई अड्डों पर निगरानी बढ़ा दी गई हो, लेकिन राज्य में अस्पताल-आधारित स्क्रीनिंग की कमी है। आईएएनएस से बात करते हुए, राज्य चिकित्सा सेवाओं के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने कहा: जबकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के साथ-साथ केरल की सीमा से लगे जिलों में स्क्रीनिंग हो रही है, यह सही समय है कि हम सभी जिला अस्पतालों में मंकीपॉक्स की जांच शुरू करें। खासकर के उन लोगों की जांच जरूरी है जिनके त्वचा में घाव हैं।

राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने एक बयान में कहा है कि वह एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) के एकीकृत स्वास्थ्य सूचना नीति (आईएचआईपी) पोर्टल के माध्यम से सभी संक्रामक रोगों के लिए नियमित निगरानी कर रहा है। तमिलनाडु सरकार ने आने वाले दिनों में केरल से आने वाले यात्रियों और फ्लाइट से आने वाले यात्रियों की भी स्क्रीनिंग करने का फैसला किया है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.