2015-2018 के बीच मानव-हाथी संघर्ष में 2,300 से ज्यादा लोगों, 490 हाथियों की मौत

More than 2,300 people, 490 elephants died in human-elephant conflict between 2015-2018
2015-2018 के बीच मानव-हाथी संघर्ष में 2,300 से ज्यादा लोगों, 490 हाथियों की मौत
नई दिल्ली 2015-2018 के बीच मानव-हाथी संघर्ष में 2,300 से ज्यादा लोगों, 490 हाथियों की मौत
हाईलाइट
  • हाथियों और लोगों के बीच संघर्ष

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को प्रकाशित एक संग्रह के अनुसार, 2015 से 2018 तक भारत में अब तक 2,381 लोगों और 490 हाथियों की मौत हो चुकी है।

शुक्रवार को देहरादून में जारी भारत के चुनिंदा राज्यों में मानव हाथी संघर्ष (एचईसी) शीर्षक संग्रह के अनुसार, इसी तरह, 2000 और 2010 के बीच हाथियों द्वारा फसल की बर्बादी के कारण 0.5 मिलियन परिवारों को वार्षिक नुकसान हुआ है। पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) में परियोजना हाथी की 16वीं संचालन समिति की बैठक की अध्यक्षता करने के लिए देहरादून में थे, जहां हाथी संरक्षण से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई।

यादव ने मानव-हाथी संघर्ष (एचईसी) पर प्रारंभिक रिपोर्ट और पर्यावरण मंत्रालय के प्रोजेक्ट एलीफेंट डिवीजन के त्रैमासिक प्रकाशन ट्रम्पेट नामक एक पुस्तिका का भी विमोचन किया। संग्रह में कहा गया है कि बहु-आयामी प्रयासों के बावजूद हाथियों और लोगों के बीच संघर्ष तेज होता जा रहा है। (हालांकि), मान्यता है कि संघर्ष का समाधान एक बार के प्रयास से नहीं हो सकता, लेकिन लंबी अवधि में विभिन्न रणनीतियों को सीखने और लागू करने का निरंतर प्रयास चलता रहाता है। हालांकि मानव-हाथी संघर्ष सबसे अधिक शोध किए गए विषयों में से एक है। भारत में संरक्षण जीवविज्ञान और प्रबंधन, दोनों कई प्रश्नों के संतोषजनक उत्तर मांगते हैं, ताकि समस्या का स्थायी समाधान तैयार किया जा सके।

नीति निर्माताओं और क्षेत्र प्रबंधकों के लिए एचईसी डेटाबेस को आसानी से मूल्यांकन योग्य बनाने के उद्देश्य से प्रोजेक्ट एलीफेंट डिवीजन ने भारतीय वन्यजीव संस्थान (डब्ल्यूआईआई) के हाथी सेल के साथ मिलकर देशभर में एचईसी की मैपिंग का कार्य शुरू किया। इस रिपोर्ट में, भारत के सात हाथी रेंज राज्यों से संबंधित एचईसी पर प्रारंभिक विवरण सचित्र रूप से चित्रित किया गया है और व्यापक रुझान प्रस्तुत किए गए हैं।

रिपोर्ट में मानव-प्रधान क्षेत्रों में हाथियों के फैलाव, हाथियों के आवासों के आसपास तेजी से भूमि उपयोग परिवर्तन, और निरंतर आर्थिक और बुनियादी ढांचे के विकास से संबंधित दबाव जैसी नई चुनौतियों की भी पहचान की गई है, जो हाथियों के आवासों को खंडित, अलग और नीचा दिखाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप मानव-हाथी संघर्ष होते हैं। देखा गया है, हाथियों, लोगों और संबंधित सामाजिक-आर्थिक कारकों के बीच स्थानिक संबंध मानव-हाथी संघर्ष की घटना और गंभीरता को प्रभावित करते हैं।

फील्ड मैनुअल डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया द्वारा विकसित किया गया है, जो तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, बंगाल, असम और उत्तराखंड में प्रमुख हाथी परिदृश्य में काम करने वाले वन कर्मचारियों के लिए एक पुस्तिका है। एलीफेंट प्रोजेक्ट के आईजी रमेश पांडे ने कहा, मानव-हाथी संघर्ष एक ऐसा क्षेत्र है, जहां हमें मनुष्यों और हाथियों दोनों के जीवन को बचाने के लिए सभी हितधारकों के साथ सहयोग करने की जरूरत है। डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया और डब्ल्यूआईआई के साथ फील्ड मैनुअल लाने का प्रयास एक ऐसा प्रयास है, जो मुझे यकीन है कि क्षेत्रीय अधिकारियों के लिए विभिन्न एचईसी स्थितियों को कम करने में उपयोग करने के लिए एक अच्छा उपकरण होगा।

 

 (आईएएनएस)

Created On :   29 April 2022 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story