मुकेश अंबानी ने कहा रिलायंस की कहानी उस किताब में बताई जाए, जिसका कोई अंतिम अध्याय न हो

Mukesh Ambani said that the story of Reliance should be told in a book which has no final chapter
मुकेश अंबानी ने कहा रिलायंस की कहानी उस किताब में बताई जाए, जिसका कोई अंतिम अध्याय न हो
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड मुकेश अंबानी ने कहा रिलायंस की कहानी उस किताब में बताई जाए, जिसका कोई अंतिम अध्याय न हो
हाईलाइट
  • शानदार सफलताओं के रिकॉर्ड

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने भविष्यवाणी की है कि भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक बन जाएगा और रिलायंस दुनिया की सबसे मजबूत और सबसे प्रतिष्ठित भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनियों में से एक बन जाएगी। अंबानी ने रिलायंस फैमिली डे इवेंट में अनिवार्य या जरूरी कामों की बात साझा की, जिन्हें रिलायंस में सभी को अपनाना चाहिए और इसे जीवन का एक तरीका बनाना चाहिए।

उन्होंने कहा हमने अतीत में जो हासिल किया है, उससे हमें कभी संतुष्ट नहीं होना चाहिए। जो कंपनियां अपनी पिछली उपलब्धियों के कारण पीछे हट जाती हैं, वे इतिहास की किताब में फुटनोट बन जाती हैं। अंबानी ने कहा मैं चाहूंगा कि रिलायंस की कहानी उस पुस्तक में बताई जाए, जिसका कोई अंतिम अध्याय नहीं हो और जो लगातार साहसिक पहलों और अधिक शानदार सफलताओं के रिकॉर्ड के साथ अपडेट की जाती हो। यहां आने वाली पीढ़ियां और भी अधिक सामाजिक मूल्य पैदा करती हैं और भारत के विकास में योगदान करती हैं।  आज और कल के नेताओं के लिए खुद को धीरूभाई अंबानी की विरासत का सच्चा उत्तराधिकारी कहने का अधिकार अर्जित करने का यही एकमात्र तरीका है।

अंबानी ने दूसरी अनिवार्यता पर कहा, हमें लगातार वी केयर के सामान्य दर्शन को फिर से देखना, दोहराना और संचार करना चाहिए जो रिलायंस को निर्देशित और प्रेरित करता है।  यह सामान्य उद्देश्य रिलायंस परिवार के हर पुराने और नए सदस्य के लिए एक साझा पहचान बनाता है। यह दुनिया की महान कंपनियों में से एक के लिए काम करने की उनकी भावना और गर्व की भावना को मजबूत करता है।

अंबानी ने कहा कि कोविड ने कुछ महत्वपूर्ण सबक सिखाया है।  पहला सबक है, स्वास्थ्य पहले। कोविड ने हम सभी को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक और फिटनेस के प्रति जागरूक बनाया है। स्वास्थ्य ही सच्ची संपत्ति है।  हमने अब इसे पहले से कहीं ज्यादा महसूस करना शुरू कर दिया है।  दूसरा सबक है, सुरक्षा पहले। महामारी ने हमें सिखाया है कि प्रत्येक की सुरक्षा सभी की सुरक्षा से अविभाज्य रूप से जुड़ी हुई है। दूसरे शब्दों में, इस दुनिया में कोई भी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है, जब तक कि हम सभी काम करने वाले पूरी तरह से टीका नहीं लगवाते।

तीसरा सबक है, परिवार पहले। रिलायंस में हमारे परिवार हम में से प्रत्येक के लिए हमारी ताकत का सबसे बड़ा स्रोत हैं। महामारी के दौरान, वर्क फ्रॉम होम ने हम सभी को अपने बच्चों, जीवनसाथी और माता-पिता के साथ अधिक गुणवत्तापूर्ण समय बिताने में सक्षम बनाया है। अंबानी ने कहा भविष्य में, तकनीक हाइब्रिड और वर्चुअल वर्क के और भी रोमांचक तरीके पेश करेगी।

उन्होंने कहा इसका अर्थ है, हम अधिक कुशलता से काम कर सकते हैं और अपने परिवार और दोस्तों को भी अधिक समय दे सकते हैं। हम अपने हितों की खेती और प्रकृति के साथ घनिष्ठता का आनंद लेने के लिए भी अधिक मात्रा में निवेश कर सकते हैं। यह हमें और भी बेहतर बनाने का अवसर प्रदान करेगा। उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करके हमें काम और जीवन में संतुलन बनाना है, जो सबसे ज्यादा मायने रखती हैं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   28 Dec 2021 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story