दैनिक भास्कर हिंदी: मुंबई बिल्डिंग हादसे के मृतकों की संख्या बढ़कर 33, 47 बचाए गए

September 1st, 2017

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुंबई में बिल्डिंग हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 33 हो गई है। भिंडी बाजार इलाके में गुरुवार सुबह करीब 8.30 बजे एक 5 मंजिला बिल्डिंग गिर गई थी। हादसे में 33 मौतों के अलावा 15 लोग घायल हुए हैं। रेस्क्यू टीम की मदद से इस हादसे में अब तक 47 लोगों को बचाया जा चुका है। हालांकि अभी भी इस बिल्डिंग के मलबे में कुछ लोगों के दबे होने की आशंका है। 

सीएम ने की 5 लाख रुपए मुआवजे की घोषणा

भिंडी बाजार में हुए इस हादसे में मारे गए लोगों के रिश्तेदारों को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने 5 लाख रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की है। इसके अलावा सीएम ने इस मामले की जांच के आदेश भी दिए हैं। गुरुवार को सीएम ने घटनास्थल का दौरा किया और मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि 'इस मामले में हुई लापरवाही के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। मैं खुद इस मामले की निगरानी कर रहा हूं।' सीएम फडनवीस ने बीएमसी कमिश्नर को भी घायलों को तुरंत मेडिकल ट्रीटमेंट देने के आदेश भी दिए हैं। 

2013 में खाली कराने का दिया था नोटिस

117 साल पुरानी इस बिल्डिंग को खाली कराने का पहले ही सरकार ने 2013 में नोटिस भेजा गया था। इसके बावजूद इस बिल्डिंग में 13 परिवार रह रहे थे। मुंबई में पिछले दिनों तेज बारिश की वजह से ये हादसा हुआ है। भिंडी बाजार मुस्लिम बहुल इलाका है और इश बिल्डिंग का नाम 'अर्शीवाला' है। 

हादसे के बाद सियासत हुई तेज

मुंबई के भिंडी बाजार में हुए इस हादसे के बाद इस पर राजनीति भी शुरु हो गई है। कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने फडनवीस सरकार पर हमला करते हुए कहा कि, 'भिंडी बाजार में हुआ ये हादसा सरकार की लापरवाही के सबूत हैं और सरकार को लोगों की कोई चिंता नहीं है।' वहीं सत्ता में भागीदारी शिवसेना ने भी इस पर सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि, 'यह सरकार की लापरवाही का नतीजा है कि लोगों ने नोटिस के बाद भी इस बिल्डिंग को खाली नहीं किया।'

खबरें और भी हैं...