Covid Vaccination: वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड, एक दिन में 81 लाख से ज्यादा डोज दी गई, पीएम बोले- वेलडन इंडिया

Nearly 81 lakh doses given on Day 1 of new Covid vaccination phase in India
Covid Vaccination: वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड, एक दिन में 81 लाख से ज्यादा डोज दी गई, पीएम बोले- वेलडन इंडिया
Covid Vaccination: वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड, एक दिन में 81 लाख से ज्यादा डोज दी गई, पीएम बोले- वेलडन इंडिया
हाईलाइट
  • केंद्र की नई टीकाकरण व्यवस्था के पहले दिन वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड
  • टीकाकरण का रिकॉर्ड बनने पर पीएम मोदी ने वेलडन इंडिया कहा
  • सोमवार को कोविड-19 वैक्सीन की लगभग 81 लाख खुराकें दीं गई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र की नई टीकाकरण व्यवस्था के पहले दिन भारत ने सोमवार को कोविड-19 वैक्सीन की लगभग 81 लाख खुराकें दीं गई। सरकार की CoWin वेबसाइट के डेटा से पता चलता है कि सोमवार रात 9 बजे तक कुल 8,096,492 वैक्सीन जैब्स दिए गए। इसकी संख्या और बढ़ने की उम्मीद है। टीकाकरण का रिकॉर्ड बनने पर प्रधानमंत्री मोदी ने खुशी जताते हुए वेलडन इंडिया कहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, "आज की रिकॉर्ड तोड़ टीकाकरण संख्या खुश करने वाली है। कोविड-19 से लड़ने के लिए वैक्सीन हमारा सबसे मजबूत हथियार बनी हुई है। उन सभी को बधाई, जिन्होंने टीका लगवाया और सभी फ्रंटलाइन वॉरियर्स को भी बधाई जिन्होंने यह सुनिश्चित किया कि इतने सारे नागरिकों को टीका मिल सके। वेलडन इंडिया"। यह एक दिन में सबसे ज्यादा कोविड टीके लगाने का नया रिकॉर्ड है। इससे पहले 1 अप्रैल को 48 लाख से अधिक डोज का रिकॉर्ड था।

 

 

नई टीकाकरण नीति के तहत केंद्र 75 प्रतिशत टीके मैन्यफैक्चरर्स से खरीदेगा, बाकी 25 प्रतिशत प्राइवेट प्लेयर्स के लिए छोड़ देगा। केंद्र सभी राज्यों को उनकी आवश्यकता के आधार पर सभी एज ग्रुप के लिए टीके भी उपलब्ध कराएगा। इससे पहले केंद्र केवल 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को ही मुफ्त टीके की आपूर्ति करता था। 18 से 45 वर्ष की आयु के बीच के नागरिकों के लिए 50 प्रतिशत टीकों की खरीद की जिम्मेदारी राज्य सरकारों की थी।

एक बयान में, सरकार ने कहा कि मई महीने के दौरान, नेशनवाइड कोविड-19 वैक्सीनेशन एक्सरसाइज के लिए 7.9 करोड़ से अधिक टीके उपलब्ध थे। जून में इन्हें बढ़ाकर 11.78 करोड़ कर दिया गया था। इनमें केंद्र से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीकों की मुफ्त आपूर्ति शामिल है। बयान में कहा गया है कि केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा राज्यों को जून 2021 के महीने में उपलब्ध टीके की खुराक की एडवांस विजिबिलिटी प्रदान की गई थी। इस एडवांस इंफॉर्मेशन ने राज्यों को जिला-वार और COVID टीकाकरण केंद्र (CVC) के अनुसार प्रभावी तरीके से वैक्सीन वितरण योजनाएं तैयार करने में सक्षम बनाया। 

मध्य प्रदेश ने भी वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड बनाया है। सरकारी डेटा के अनुसार, शाम छह बजे तक राज्य में 13,71,171 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी थी। सरकार ने दस लाख लोगों के वैक्सीनेशन का टारगेट रखा था, लेकिन अब तक तीन लाख ज्यादा लोगों को टीका लग चुका है।

Created On :   21 Jun 2021 5:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story