पड़ोस में भारत के संपर्क अभियान से नेपाल और बांग्लादेश को हो रहा लाभ

Nepal and Bangladesh are benefiting from Indias connectivity campaign in the neighborhood
पड़ोस में भारत के संपर्क अभियान से नेपाल और बांग्लादेश को हो रहा लाभ
नई दिल्ली पड़ोस में भारत के संपर्क अभियान से नेपाल और बांग्लादेश को हो रहा लाभ
हाईलाइट
  • पड़ोसी पहले नीति का हिस्सा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत ने हमेशा दक्षिण एशिया में अपने पड़ोसी देशों के बीच बेहतर संपर्क पर जोर दिया है, खासकर नेपाल और बांग्लादेश के साथ।

भारत और नेपाल के बीच बेहतर कनेक्टिविटी का हालिया कदम बिहार में जयनगर और नेपाल में कुर्था के बीच 35 किमी लंबी सीमा पार रेल लिंक पर ट्रेन सेवा है। इससे कनेक्टिविटी आसान होगी और दोनों पड़ोसी देशों के लोगों को फायदा होगा। यह एक बहुआयामी रणनीति है। यह भारत की नेबरहुड फर्स्ट (पड़ोसी पहले) नीति का हिस्सा है। भारत ने पड़ोसी देशों के साथ संपर्क बनाने के इस प्रयास में बिजली नेटवर्क, बंदरगाहों का उन्नयन, रेल और हवाई अड्डे के बुनियादी ढांचे का निर्माण किया है और नई पाइपलाइन बिछाई है। यह चीन की तुलना में बहुत अधिक उदार मॉडल है। भारतीय मॉडल किसी भी देश को कर्ज के जाल में नहीं डालता।

सचिव स्तर पर पड़ोसी देशों पर अंतर-मंत्रालयी समन्वय समूह (आईएमसीजी) की पहली बैठक 12 अप्रैल को विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला द्वारा बुलाई गई थी। आईएमसीजी को भारत के नेबरहुड फर्स्ट नीति को मुख्यधारा में लाने की दिशा में एक उच्च स्तरीय तंत्र के रूप में स्थापित किया गया है। बैठक में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, म्यांमार, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर विचार-विमर्श किया गया और महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। इस दौरान पड़ोसी देशों के साथ व्यापार और निवेश, कनेक्टिविटी, सीमा अवसंरचना, आव्रजन, विकास सहयोग, सीमा सुरक्षा के क्षेत्रों में विभिन्न पहलुओं पर निर्णय लिए गए।

आईएमसीजी को विदेश मंत्रालय में संबंधित संयुक्त सचिवों द्वारा बुलाई गई अंतर-मंत्रालयी संयुक्त कार्य बल (जेटीएफ) द्वारा समर्थित किया जाता है। भारत की नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी के तहत अधिक से अधिक कनेक्टिविटी, मजबूत इंटर-लिंकेज और अधिक से अधिक लोगों से लोगों को जोड़ने जैसे लाभ देने के लिए भारत सरकार के प्रयास भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और एजेंसियों और राज्यों के समन्वय के साथ एक संपूर्ण सरकारी दृष्टिकोण के माध्यम से होते हैं। आईएमसीजी सरकार भर में संस्थागत समन्वय में और सुधार करेगा और अपने पड़ोसी देशों के साथ भारत के संबंधों पर सरकार के दृष्टिकोण को व्यापक दिशा प्रदान करेगा। ऑल इंडिया रेडियो की एक समाचार रिपोर्ट के अनुसार, नेपाल, बांग्लादेश, भूटान और म्यांमार के साथ सीमाओं पर व्यापार और गतिशीलता की सुविधा के लिए नए एकीकृत चेक पोस्ट (आईसीपी) का निर्माण या विस्तार किया गया है। नेपाल और बांग्लादेश में आवागमन के लिए अंतर्देशीय जलमार्ग अवसंरचना विकसित की गई है। बांग्लादेश के साथ रेलवे कनेक्शन की संख्या कई गुना बढ़ गई है।

भारत और नेपाल के पास दक्षिण एशिया की पहली सीमा पार तेल पाइपलाइन है। हिमालय से भूटानी माल एक भारतीय नदी के जहाज के जरिए बांग्लादेश पहुंच रहा है। नेपाली कार्गो भारत के पूर्वी बंदरगाहों के माध्यम से पारगमन और निकासी की प्रक्रिया है। उत्तरी श्रीलंका के जाफना में हवाई अड्डे को भारतीय सहायता से उन्नयन के बाद दक्षिण भारत से सीधी उड़ान के साथ फिर से जोड़ा गया है। इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) ने 2017 में दक्षिण एशियाई उपग्रह लॉन्च किया, जिससे पूरे क्षेत्र में डिजिटल कनेक्टिविटी बढ़ गई। 2019 में, भूटान ने दक्षिण एशियाई उपग्रह के लिए एक रिसीविंग स्टेशन का उद्घाटन किया। उसी वर्ष, बांग्लादेश ने पूर्वोत्तर राज्यों में भारतीय पारगमन पहुंच के लिए सहमति व्यक्त की। भारत और बांग्लादेश अब एक नए शिपिंग समझौते के तहत सीधे माल ढुलाई कर रहे हैं। श्रीलंका वर्तमान संकट से बच सकता था, यदि उसने भारत के साथ संपर्क के लिए समझौता किया होता और धन के लिए पूरी तरह से चीन पर निर्भर नहीं होता। वह चीन से कर्ज में डूबा हुआ है और इसने चीन से और अधिक धन की मांग की है।

दुबई और सिंगापुर की तर्ज पर श्रीलंका अपना पोर्ट सिटी कोलंबो बना रहा है। इस परियोजना का अनुमान 14 अरब अमेरिकी डॉलर है और चीन ने 1.4 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पोर्ट सिटी कोलंबो श्रीलंका सरकार और सीएचईसी पोर्ट सिटी कोलंबो प्राइवेट के बीच एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी परियोजना है, जो चीन सरकार द्वारा संचालित बुनियादी ढांचा फर्म, चाइना कम्युनिकेशंस कंस्ट्रक्शन कंपनी (सीसीसीसी) की एक सहायक कंपनी है, जो राष्ट्रपति शी जिनपिंग की बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) का नेतृत्व कर रही है।

मध्य एशिया और दक्षिण एशिया के बीच संपर्क का विस्तार करते हुए, हमें न केवल भौतिक बुनियादी ढांचे बल्कि इसके सभी पहलुओं को संबोधित करने की आवश्यकता है। पर्यटन और सामाजिक संपर्क एक अनुकूल माहौल तैयार कर सकते हैं। लेकिन, अंत में, कनेक्टिविटी का निर्माण विश्वास का कार्य है और कम से कम यह अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुरूप होना चाहिए। संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करना अंतरराष्ट्रीय संबंधों के सबसे बुनियादी सिद्धांत हैं। कनेक्टिविटी प्रयास आर्थिक व्यवहार्यता और वित्तीय जिम्मेदारी पर आधारित होने चाहिए। इससे आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलना चाहिए और कर्ज का बोझ नहीं डाला जाना चाहिए। पारिस्थितिक और पर्यावरण मानकों के साथ-साथ कौशल और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण भी जरूरी हैं। यह संपर्क सहभागी होने के साथ ही परामर्शी और पारदर्शी भी होना चाहिए।

 

 (आईएएनएस)

Created On :   16 April 2022 1:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story