वाराणसी में काशी विश्वनाथ धाम के लिए नया ऐप

New App for Kashi Vishwanath Dham in Varanasi
वाराणसी में काशी विश्वनाथ धाम के लिए नया ऐप
उत्तर प्रदेश वाराणसी में काशी विश्वनाथ धाम के लिए नया ऐप
हाईलाइट
  • गंगा किनारे से श्रद्धालुओं के आने का नया मार्ग खोला जा रहा है

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट द्वारा काशी विश्वनाथ मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक एप लांच किया गया है। महाशिवरात्रि के अवसर पर काशी विश्वनाथ के दर्शन करने के इच्छुक भक्त इस आवेदन पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं और दर्शन के लिए उचित मार्ग और समय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ऐप पर खुद को पंजीकृत करने वाले मंदिर प्रशासन को एक निश्चित समय में मंदिर में अपेक्षित भक्तों की संख्या के बारे में सटीक जानकारी देंगे, जिससे मंदिर प्रशासन को भीड़ को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिलेगी। भविष्य में, इस ऐप में और अधिक सुविधाएं जोड़ी जाएंगी।

संभागायुक्त दीपक अग्रवाल ने बताया कि शिवरात्रि (1 मार्च) के अवसर पर गंगा किनारे से भी श्रद्धालुओं के आने का नया मार्ग खोला जा रहा है। साथ ही गर्भगृह में सभी प्रवेश द्वारों से प्रवेश की भी व्यवस्था की गई है। श्रद्धालुओं को विभिन्न स्थानों पर एलईडी लगाकर काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह का सीधा दर्शन किया जाएगा। वीवीआईपी को जल मार्ग से आने को कहा गया है। मैदागिन व गोदौलिया से किसी भी बड़े वाहन को अनुमति नहीं दी जाएगी। मंदिर प्रशासन की ओर से दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए ई-रिक्शा चलाए जाएंगे।

जगह-जगह बैरिकेडिंग की जाएगी और विभिन्न स्थानों पर पानी और रात में होने वाले कार्यक्रमों के लिए भी पर्याप्त व्यवस्था की गई है। काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने कहा कि कतार के लिए परिसर में स्टील की रेलिंग लगाई जाएगी और मंदिर में झांकी दर्शन की व्यवस्था जारी रहेगी, भक्तों को दर्शन करने में आसानी होगी। काशी विश्वनाथ धाम के निर्माण के बाद महा शिवरात्रि का यह पहला उत्सव होगा। इस बीच, यहां विभिन्न समारोहों और चुनावों के मद्देनजर पुलिस कर्मियों को सतर्क रहने और शहर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

(आईएएनएस)

Created On :   20 Feb 2022 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story