दैनिक भास्कर हिंदी: शिवराज सरकार की बनाई हाइटेक एनेक्सी में बैठेंगे सीएम कमलनाथ

December 14th, 2018

हाईलाइट

  • हाईटेक एनेक्सी में बैठेंगे कांग्रेसी सीएम
  • शिवराज सरकार ने कराया था निर्माण
  • एनेक्सी-1 व एनेक्सी-2 का निर्माण 03-03 लाख वर्ग मीटर में

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश मंत्रालय के नव निर्मित एनेक्सी में अब नई कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री यानी कमलनाथ बैठेंगे। सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस हाइटेक एनेक्सी का निर्माण कराया था। किन्हीं कारणों के चलते शिवराज इसका शुभारंभ नहीं कर सके। इससे पहले एनेक्सी में एक दर्जन विभाग शिफ्ट भी हो चुके थे। इसके बावजूद मुख्यमंत्री शिवराज उसमें नहीं बैठ सके। अब नई सरकार के सीएम कमलनाथ यहां बैठेंगे।

जगह कम होने के कारण कराया था निर्माण
मंत्रालय में कामकाज की जगह कम होने के कारण शिवराज सरकार ने 12 जनवरी 2015 से नए एनेक्सी का निर्माण कार्य शुरू कराया था। साल 2018 विधानसभा चुनाव के छह महीने पहले ही इस एनेक्सी का शुभारंभ करने के प्रयास तेज कर दिए गए थे पर यह संभव नहीं हो सका।

इमारत में ये है खास
नए एनेक्सी को तीन बिल्डिंग में बनाया गया है। इसमें एनेक्सी-2 की पांचवीं मंजिल पर सीएम और उनका सचिवालय है। सीएम कक्ष को खास तौर पर डेकोरेट किया गया है। यह विशाल एनेक्सी पूरी तरह अत्याधुनिक तकनीक से लैस है। बिल्डिंग में कॉफ्रेंस रूम के साथ वेटिंग रूम और स्पेशल चेम्बर भी बनाए गए हैं। एनेक्सी की एक मंजिल पर कैबिनेट हॉल भी बनाया गया है। इस हॉल में आरामदायक कुर्सियों के साथ नया कॉरपोरेट लुक वाला फर्नीचर भी लगवाया गया है।

यहां बैठेंगे मंत्री
मंत्रालय एनेक्सी-1 में 12 और एनेक्सी-2 में 12 मंत्रीयों के के ऑफिस बनाए गए हैं। वहीं एनेक्सी-1 में 19 और एनेक्सी-2 में 17 विभाग कार्य करेंगे। इस लिहाज से यहां विभागवार मंत्रियों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है। नए मंत्रियों के लिए बैठने की व्यवस्थाएं भी की जा रही है। इसके साथ ही वर्तमान भवन में करीब 10 मंत्री बैठेंगे।

  • 16 जुलाई को नगरीय प्रशासन विभाग एनेक्सी में शिफ्ट हुआ
  • 570 कम्प्यूटर के साथ 140 स्कैनर से बना ई-ऑफिस
  • एनेक्सी-1 व एनेक्सी-2 का निर्माण 03-03 लाख वर्ग मीटर में
  • 03 लाख वर्ग मीटर में बना है मौजूदा भवन, अब तीन भवन 9 लाख वर्गमीटर में
  • 12-12 नई लिफ्ट एनेक्सी की दोनों बिल्डिंग में लगी



 

खबरें और भी हैं...