comScore

नई दिल्ली : दूतावासों ने सादगी से मनाई दिवाली, कोरोना के चलते नहीं हुआ कोई आयोजन

November 14th, 2020 16:30 IST
 नई दिल्ली : दूतावासों ने सादगी से मनाई दिवाली, कोरोना के चलते नहीं हुआ कोई आयोजन

हाईलाइट

  • नई दिल्ली : दूतावासों ने सादगी से मनाई दिवाली, कोरोना के चलते नहीं हुआ कोई आयोजन

नई दिल्ली, 14 नवंबर (आईएएनएस)। देशभर में दिवाली का त्योहार मनाया जा रहा है। भारत ही नहीं पूरी दुनियाभर में यह त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इसी क्रम में भारत में दूतावासों ने भी दिवाली के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।

हालांकि इस साल कोरोना महामारी के चलते दूतावासों में दिवाली के मौके पर कोई जश्न नहीं मनाया गया और न ही किसी तरह का कोई आयोजन हुआ, लेकिन राजदूतों ने बहुत सादगी के साथ दिवाली पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।

भारत मे पेरू दूतावास की तरफ से आईएएनएस को बताया गया, हम बड़े समारोहों से बचते हुए, घर में कैद हैं। हमने गुरुवार को दूतावास में लोगों के साथ उपहार साझा किए, लेकिन कुल मिलाकर हमें बहुत अधिक संपर्क से बचने के लिए इसे एक पायदान नीचे ले जाना पड़ा। फिर भी, हम सभी के लिए दिवाली हमेशा एक शुभ अवसर होता है।

दूतावास की ओर से कहा गया, हम जानते हैं कि यह भारतीयों के लिए सबसे प्रिय त्योहार है और हम आपकी खुशी को साझा करते हैं और सभी देशवासियों को दिवाली की शुभकामनाएं देते हैं।

भारत में जर्मन दूतावास के राजदूत वाल्टर जे. लिंडनर ने भी दिवाली की शुभकामनाएं देते हुए कहा, कोविड ने इस साल दिवाली के त्योहार को मनाने के तरीके को बदल दिया है। न ही किसी तरह की कोई पार्टी और न ही किसी से मेल-मिलाप। लेकिन, रोशनी के त्योहार का जो आनंद शांति और समृद्धि के साथ जीवन को रोशन करने का संदेश है, वह किसी से अछूता नहीं रहा। आप सभी को दिवाली की शुभकामनाएं।

भारत में अमेरिकी दूतावास में भी इस साल दिवाली के मौके पर किसी तरह का कोई जश्न नहीं हुआ। हालांकि पिछले साल दिवाली के मौके पर अमेरिकी दूतावास ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से एक वीडियो साझा की थी, जिसमें अमेरिकी महिलाएं एक गाने पर डांस करती देखी गई थी। वीडियो में दिवाली की शुभकामनाएं भी दी गई थी।

कोरोना महामारी की वजह से इस साल अमेरिकी दूतावास ने अपने आधिकारिक ट्वीटर पेज से देशवासियों को दिवाली की शुभकामनाएं दी।

भारत में ऑस्ट्रेलियन दूतावास के राजदूत बैरी ओ. फैरेल ने भी दिवाली की सभी को शुभकामनाएं दी और एक वीडियो शेयर किया, जिसमें दिवाली को लेकर एक संदेश दिया गया है।

इस संदेश में कहा गया है, ऑस्ट्रेलिया देश में हर 35वें नागरिक में से एक भारतीय नागरिक है। इसलिए हमारे समुदायों के बीच संबंध इतना मजबूत है कि वहां भी दिवाली मनाई जाती है। आप सभी को दिवाली की शुभकामनाएं। इस साल हम सबके लिए खास चुनौती है, इसलिए अपने दोस्तों और परिवारों के साथ पूरे उत्साह और सावधानी के साथ त्योहार मनाएं।

भारत मे रूसी दूतावास में भी इस साल किसी तरह के उत्सव का आयोजन नहीं किया गया।

हालांकि दूतावासों की ओर से कुछ दिन पहले ही अपने कर्मचारियों को उपहार भेंट कर दिए गए थे, लेकिन कोरोना के चलते यहां किसी तरह की कोई पार्टी का आयोजन नहीं किया गया।

एमएसके/एकेके/आरएचए

कमेंट करें
crmKC