मतगणना के लिए EC ने जारी किए नए नियम, नतीजे आने में हो सकती है देरी

मतगणना के लिए EC ने जारी किए नए नियम, नतीजे आने में हो सकती है देरी
हाईलाइट
  • अब हर राउंड के मतगणना परिणाम पर होंगे पर्यवेक्षक और निर्वाचन अधिकारी के हस्ताक्षर
  • उम्मीदवारों को मिलेगी हर राउंड के परिणामों की फोटोकॉपी
  • मतगणना में गड़बड़ी रोकने के लिए चुनाव आयोग ने जारी किए नए नियम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के लिए वोटिंग संपन्न हो जाने के बाद अब चुनाव आयोग (EC) मतगणना की तैयारी में जुट गया है। EVM और VVPAT में गड़बड़ी और स्ट्रॉन्ग रूम में इनके बदलने की संभावनाओं को लेकर कांग्रेस पार्टी की शिकायतों के बीच EC मतगणना के लिए बहुत सतर्कता बरत रहा है। गड़बड़ी रोकने के लिए EC ने मतगणना के दौरान कुछ नए नियम लागू किए हैं, जिसके चलते नतीजे आने में थोड़ी देरी हो सकती है।

नए नियमों के अनुसार, अब हर राउंड की मतगणना के बाद पर्यवेक्षक और निर्वाचन अधिकारी को परिणामों पर दस्तखत करने होंगे। हर राउंड के बाद विधानसभा क्षेत्रों के हर एक प्रत्याशी के परिणाम को नोटिस बोर्ड पर भी डिस्प्ले करना अनिवार्य होगा। हर राउंड की गिनती के बाद प्रत्याशियों को भी परिणाम की प्रति सौंपनी होगी।  पब्लिक एड्रेस सिस्टम पर  इसे अनाउंस भी किया जाएगा और मीडियाकर्मियों को सूचना देने के उद्देश्य से इसे GENSYS पर अपलोड  भी किया जाएगा।

नियमों के अनुसार, अगले राउंड की गिनती तभी शुरू हो पाएगी, जब उससे पहले वाले राउंड के रिजल्ट पर पर्यवेक्षक और निर्वाचन अधिकारी के दस्तखत होंगे और वह रिजल्ट नोटिस बोर्ड पर डिस्प्ले होगा।

चुनाव आयोग द्वारा मतगणना के लिए इन नए नियमों के बाद माना जा रहा है कि इससे हर राउंड की मतगणना में समय लग सकता है। ऐसे में चुनाव परिणाम जो दोपहर 12 या 1 बजे तक लगभग स्पष्ट हो जाते हैं, उन्हें इस बार स्पष्ट होने में शाम हो सकती है।

बता दें कि मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनाव के परिणाम 11 दिसंबर को आने हैं। पांचों राज्यों में इस बार औसत वोटिंग दर्ज की गई है। नतीजों के पहले आए एग्जिट पोल में हिंदी भाषी राज्यों में कांग्रेस सरकार बनने की संभावना देखी जा रही है। वहीं मिजोरम में MNF और तेलंगाना में TRS की सरकार बनने के संकेत मिले हैं।

Created On :   8 Dec 2018 2:47 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story