एनजीटी ने पेरियार टाइगर रिजर्व के अंदर फुटबॉल मैदान, निर्माण गतिविधि को लाल झंडी दिखाई

NGT red flags football field, construction activity inside Periyar Tiger Reserve
एनजीटी ने पेरियार टाइगर रिजर्व के अंदर फुटबॉल मैदान, निर्माण गतिविधि को लाल झंडी दिखाई
दिल्ली एनजीटी ने पेरियार टाइगर रिजर्व के अंदर फुटबॉल मैदान, निर्माण गतिविधि को लाल झंडी दिखाई
हाईलाइट
  • विशेष रूप से काली मिर्च की खेती के माध्यम से अपनी आजीविका कमाते हैं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने केंद्र और केरल सरकार को पेरियार टाइगर रिजर्व के अंदर एक मेगा कार पार्किं ग सुविधा और एक फुटबॉल मैदान के कथित निर्माण पर छह महीने के भीतर अनुपालन रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया है।

न्यायमूर्ति के. रामकृष्णन और विशेषज्ञ सदस्य सत्यगोपाल कोरलापति की एनजीटी की दक्षिणी पीठ वन अधिनियम, वन (संरक्षण) अधिनियम और राष्ट्रीय बाघ संरक्षण परियोजना से संबंधित अन्य संबद्ध अधिनियमों के प्रावधानों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए विभिन्न व्यक्तियों द्वारा दायर दो समान आवेदनों पर विचार कर रही थी।

सबमिशन के बाद, ट्रिब्यूनल ने केंद्र से जवाब देने के लिए कहा कि क्या फुटबॉल मैदान की मरम्मत और गठन को वन अधिकार अधिनियम, 2006 की धारा 3 (2) के तहत वन अधिकार के रूप में माना जा सकता है और वन्य-जीवन पर इसके प्रभाव पर जवाब देने के लिए कहा।

ट्रिब्यूनल ने आवेदन में संपूर्ण तथ्यों का उल्लेख नहीं करने के लिए आवेदक के रवैए की भी निंदा की, जिसमें एक आदिवासी बस्ती का अस्तित्व और खाली क्षेत्र, जैसा कि गूगल इमेज आदि से देखा गया है।राज्य के मुख्य सचिव को भी इस मामले में सतर्कता विभाग सहित सभी संबंधित दस्तावेज पेश करने का निर्देश दिया गया है।

आवेदक ने तर्क दिया था कि सतर्कता रिपोर्ट से पता चला है कि वन संरक्षक, (आईएंडई), कोट्टायम के अनुसार, फुटबॉल मैदान के निर्माण से संबंधित सभी कार्य मौजूदा वन और वन्यजीव कानूनों का उल्लंघन करते हुए किए गए थे।

इडुक्की जिले में 925 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करने वाले पेरियार वन्यजीव सेंचुअरी को 1978 में पेरियार टाइगर रिजर्व (पीटीआर) घोषित किया गया था।केरल ने राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) से बाघ संरक्षण योजना के लिए 21 मार्च 2013 के एक आदेश के अनुसार, रिजर्व में बाघों के संरक्षण के उद्देश्य से और अन्य उद्देश्यों के लिए अनुमोदन प्राप्त किया।

बाघ संरक्षण योजना को मंजूरी देते समय, एनटीसीए ने स्पष्ट रूप से कहा था कि परियोजना देश में मौजूदा कानूनों, विशेष रूप से भारतीय वन अधिनियम, 1927, वन (संरक्षण) अधिनियम, 1980 और पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम, 1986 को रद्द नहीं करेगी।

याचिका में आरोप लगाया गया है कि मंजूरी आदेश की आड़ में राज्य का पर्यटन विभाग क्षेत्र का विकास करना चाहता है और टाइगर रिजर्व में कुछ निर्माण करना चाहता है और अनावचल में एक मेगा कार पार्किं ग सुविधा का निर्माण करना चाहता है।

इसने एक अन्य गतिविधि की ओर इशारा किया, जिसमें पेरियार टाइगर रिजर्व (पीटीआर) के मुख्य क्षेत्र के अंदर वल्लक्कडवु रेंज के तहत वंचिवयाल आदिवासी बस्ती क्षेत्र के पास एक फुटबॉल मैदान विकसित किया जा रहा था, जो जंगल का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है जहां बाघ अक्सर रहते हैं।

आदिवासी प्रतिनिधि ने इन आरोपों से इनकार किया कि अधिकारी पेरियार टाइगर रिजर्व में स्थित कोर क्षेत्र को खेल के मैदान के रूप में बदलने के लिए कदम उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि खुला मैदान पेरियार टाइगर रिजर्व के मुख्य क्षेत्र का हिस्सा नहीं है।

आदिवासी कॉलोनी में 1940 से 76 आदिवासी परिवारों का निवास है और यह जंगलों के अंदर और पास की सार्वजनिक सड़क से लगभग 3.5 किमी दूर स्थित है। आदिवासी कॉलोनी के अधिकांश परिवार जैविक कृषि, विशेष रूप से काली मिर्च की खेती के माध्यम से अपनी आजीविका कमाते हैं।

दो दशक पहले तक, वे पूरी तरह से कठिन परिश्रम और गरीबी में रह रहे थे और जब तक पेरियार टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने स्थानीय लोगों के अनुसार एक आदिवासी पर्यावरण-विकास समिति के गठन में हस्तक्षेप नहीं किया, तब तक उन्हें बिचौलियों के हाथों भारी नुकसान उठाना पड़ा।

दूसरी ओर, याचिकाकर्ता ने तर्क दिया कि दोनों ही मामलों में दस्तावेजों के साथ प्रस्तुत की गई गूगल इमेज यह दिखाने के लिए जाएगी कि उन्होंने विस्तार के उद्देश्य से क्षेत्र का विस्तार किया है, हालांकि दावा किया गया है कि यह एक मौजूदा खेल का मैदान काफी हद तक है और एक फुटबॉल टूनार्मेट भी आयोजित किया गया था जो एक अनुमेय गतिविधि नहीं है, यहां तक कि यह मानते हुए भी कि आदिवासी समुदाय को वन अधिकार अधिनियम, 2006 के तहत कोई अधिकार मिला है।

इसने यह स्थापित करने के लिए अतिरिक्त दस्तावेज भी प्रस्तुत किए कि भारी मशीनरी का उपयोग कीचड़ को हटाने के उद्देश्य से किया गया था और फुटबॉल टूनार्मेट आयोजित करने के लिए किए गए प्रचार की प्रकृति और टूनार्मेट के समय लोगों की उपस्थिति थी।

राज्य सरकार ने तर्क दिया कि यह पेरियार टाइगर रिजर्व क्षेत्र के भीतर स्थित वंचिवयाल आदिवासी बस्ती कॉलोनी के बफर जोन का हिस्सा है और यह कोर क्षेत्र के भीतर नहीं है और इस क्षेत्र का उपयोग त्योहारों, विवाह आदि के लिए एक आम जगह के रूप में किया जा रहा है।

राज्य के अधिकारियों ने कहा कि बफर क्षेत्र की उक्त अधिसूचना में कहा गया है कि स्थानीय लोगों की आजीविका, विकासात्मक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकारों को उचित मान्यता के साथ वन्यजीवों और मनुष्यों के बीच सह-अस्तित्व को बढ़ावा देने के लिए, पेरियार वन्यजीव अभयारण्य के क्षेत्र को महत्वपूर्ण से बाहर रखा गया है। बाघ आवास को अब महत्वपूर्ण बाघ आवास के लिए बफर क्षेत्र घोषित किया गया है।

2018-19 की बाढ़ के दौरान, उस क्षेत्र में एक विशाल रेत जमा किया गया था और 2017 में भी, आदिवासी बस्ती समुदाय की ग्राम सभा ने खेल के मैदान की मरम्मत का संकल्प लिया था और इसे इको डेवलपमेंट कमेटी को भेज दिया गया था और इसके साथ उपलब्ध धन के साथ समिति, मरम्मत कार्य किए गए।

इन उद्देश्यों के लिए कोई अतिरिक्त क्षेत्र नहीं जोड़ा गया है और कोई पेड़ नहीं काटा गया है। इसमें की गई किसी भी अनियमितता की सरकार द्वारा जांच की जा रही है और अधिकारियों द्वारा किए गए प्रावधानों के खिलाफ कोई गंभीर अनियमितता होने पर अधिकारियों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।ग्रीन कोर्ट ने पाया कि हालांकि अभ्यावेदन किए गए थे, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई थी, दोनों मामलों में आवेदक द्वारा की गई शिकायत है।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 Sep 2022 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story