दैनिक भास्कर हिंदी: PNB घोटाला : ED टीम ने भोपाल के गीतांजली शोरूम पर की छापेमारी

July 20th, 2018

डिजिटल डेस्क, भोपाल। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में हुए 11,400 करोड़ रुपए घोटाले की जांच अब मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल तक पहुंच गई है। यहां राजधानी में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम ने गीतांजली ज्वेलरी शॉप पर दबिश देते हुए छापेमार कार्रवाई की है। ED की टीम ने भोपाल में नक्षत्र ज्वेलर्स शोरूम पर छापा मारते हुए दस्तावेज जब्त किए हैं। फिलहाल कार्रवाई जारी है। इस छापेमारी में कितने की संपत्ति जब्त की गई है, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है। भोपाल के अलावा देश में पटना और बोकारो में भी गीतांजली ज्वेलर्स से जुड़े प्रतिष्ठानों में छापे की कार्रवाई की गई है।

बता दें कि PNB में 11,400 करोड़ रुपए का घोटाला करने के मामले में नीरव मोदी और मेहुल चौकसे के खिलाफ कार्रवाई अभी भी जारी है। प्रवर्तन निदेशालय ने यह जांच मोदी के मामा और व्यापारी साझेदार मेहुल चौकसी के गीतांजली समूह की कंपनियों के कम से कम 20 ठिकानों पर मारे गए छापे के बाद शुरू की है। ये छापे 6 शहरों और 5 राज्यों में मारे गए हैं।

भोपाल में प्रवर्तन निदेशालय (ED ) की टीम

इस मामले में आरोपी नीरव मोदी के पासपोर्ट रद्द करने से लेकर संपत्ति जब्त करने तक प्रवर्तन निदेशालय की देशभर में छापेमार कार्रवाई जारी है। ED की टीम ने गुरुवार को इसी तरह के छापे मोदी के मुंबई, सूरत और नई दिल्ली स्थित कार्यालयों, शोरूम और कार्यशालाओं पर मारे। रिपोर्ट के अनुसार पंजाब बैंक से 11,500 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी कर विदेश भागे आभूषण व्यापारी नीरव मोदी के जब्त लगभग 5100 करोड़ रुपए की संपत्ति का स्वतंत्र मूल्यांकन ED ने शुरू कर दिया है।


नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक से 11,500 करोड़ रुपए का धोखाधड़ी करने का आरोपी है। छापे के दौरान भारी मात्रा में सोना, हीरा और अन्य कीमती पत्थर जब्त किए गए, जिसकी कीमत कई सौ करोड़ रुपए आंकी गई है। इसके अलावा ED ने कई महत्वपूर्ण दस्तावेज, कंप्यूटर डिस्क और अन्य सामग्रियां भी जब्त की है।