Nirbhaya Justice: निर्भया के दोषियों को फांसी पर लटकाया, डॉक्टर ने दोषियों को मृत घोषित किया

Nirbhaya Justice LIVE:  SC rejects late-night plea of convict, Nirbhaya gets justice
Nirbhaya Justice: निर्भया के दोषियों को फांसी पर लटकाया, डॉक्टर ने दोषियों को मृत घोषित किया
Nirbhaya Justice: निर्भया के दोषियों को फांसी पर लटकाया, डॉक्टर ने दोषियों को मृत घोषित किया
हाईलाइट
  • 6 दिसंबर 2012 को 6 दरिंदों ने मेडिकल छात्रा के साथ दुष्कर्म के बाद की हत्या
  • रात 3.30 बजे सुप्रीम कोर्ट ने भी दोषियों की याचिका खारिज की
  • रात 12.15 बजे हाईकोर्ट ने खारिज की दोषियों याचिका

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 6 दिसंबर 2012 को दिल्ली में हुए गैंगरेप और हत्या के मामले में निर्भया और उनकी मां को 7 साल 3 म​हीने और 3 दिन के बाद आखिरकार इंसाफ मिला। गुरुवार और शुक्रवार की पूरी रात चले कानूनी दांव पेच के बीच सुप्रीम कोर्ट की स्पेशल बैंच ने 2.30 बजे दोषियों की ओर से दायर की गई याचिका पर सुनवाई की। इसके बाद करीब 3.30 बजे सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए दोषियों की याचिका खारिज कर दी। दोषियों के वकील ने फांसी की सजा को टालने के लिए याचिका लगाई थी। कोर्ट ने कहा कि याचिका में राष्ट्रपति के फैसले की समीक्षा की गुंजाईश कम है। साथ ही बेंच ने कहा कि एक ही दलील बार-बार दोहराई जा रही है, जिसका कोई आधार नहीं है। 

गुरुवार देर रात तक दिल्ली हाई कोर्ट से सुप्रीम कोर्ट तक दोषियों के वकील ने फांसी को टालने की पुरजोर कोशिश की। दिल्ली हाई कोर्ट से दोषियों को राहत नहीं मिली। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने भी दोषियों की याचिका खारिज कर दी। आखिरकार निर्भया के चारों दोषियों को आज सुबह 5.30 बजे फांसी की सजा दी गई। 

फांसी की प्रक्रिया Live Update:

  • मेडिकल अफसर ने चारों दोषियों को मृत घोषित किया- मेडिकल अफसर ने चारों दोषियों पवन, अभय, मुकेश और विनय को मृत घोषित कर दिया है। अब चारों के शवों को उनके परिजनों को सौंपा जाएगा। हालांकि अभी किसी के परिवार ने शव लेने की बात नहीं की है। अगर परिवार वाले शव नहीं लेंगे तो पुलिस उनका अंतिम संस्कार करेगी।
  • 30 मिनट तक शव को लटकाया गया- करीब 30 मिनट से तक चारों शव तख्ते पर लटके रहेंगे। 6 बजे डॉक्टर इनकी बॉडी की जांच करेंगे। फिर जेल सुपरिंटेंडेंट ब्लैक वारंट पर साइन करेंगे कि चारों को फांसी दे दी गई है। इसके बाद डेथ सर्टिफिकेट अटैच कर वापस ब्लैक वारंट कोर्ट जाएगा की आदेश का पालन हुआ।
  • निर्भया के चारों दोषियों को फांसी पर लटकाया गया।
  • दोषियों के गले में डाला गया फंदा- चारों दोषियों को तख्त पर पहुंचाकर उनके पैर बांधे गए और उनके मुंह पर काला कपड़ा डालकर गले में फांसी का फंदा डाला गया। 
  • फांसी घर ले जाया गया- सभी दोषियों को फांसी घर ले जाया गया है। सभी आरोपियों के मुंह पर कपड़े बांधने की तैयारी शुरू हो गई है। उनके हाथ-पैर बांध दिए गए हैं।
  • डीएम पहुंचे तिहाड़ जेल- डीएम तिहाड़ जेल पहुंच चुके हैं। अब 15 मिनट से भी कम वक्त फांसी देने में बचा है। फांसी देने की प्रक्रिया जारी है। जेल सुपरिटेंडेंट, डिप्टी सुपरिंटेंडेंट और डॉक्टर भी मौजूद रहेंगे। एक दोषी के साथ 6 सुरक्षाकर्मी मौजूद हैं। चारों दोषियों को फांसी घर ले जाया जा रहा है।
  • निर्भया के दोषियों को फांसी के लिए 10 फीट का तख्ता तैयार- थोड़ी देर में डीएम तिहाड़ जेल पहुंचने वाले हैं। डीएम की मौजूदगी में फांसी दी जाएगी। जेल अधिकारियों ने फांसी घर का जायजा लिया है। तिहाड़ में पहली बार चार दोषियों को एक साथ फांसी दी जा रही है। सूत्रों के मुताबिक, फांसी के लिए करीब 10 फीट का तख्ता तैयार किया गया है। फांसी के बाद करीब 15 से 20 मिनट तक बॉडी लटकी रहेगी। फिर डॉक्टर चेक करेंगे। 
  • तिहाड़ जेल में लॉकडाउन- दोषियों से नहाने और अपने धर्म के हिसाब से प्रार्थना के लिए बोला गया है, लेकिन दोषियों ने इनकार दिया है। सुबह 5 बजे दोषियों को काला कपड़ा पहनाया जाएगा। तिहाड़ जेल में लॉकडाउन किया गया है। जेल के बाहर अर्धसैनिक बल भारी संख्या में तैनात किए गए हैं।
  • तिहाड़ जेल में निर्भया के दोषियों को फांसी देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। दोषियों को अलग-अलग डेथ सेल में रखा गया है। जेल अधिकारी दोषियों के पास पहुंच गए हैं।

Created On :   19 March 2020 11:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story