सोनभद्र: सोने की खदान में 3 हजार टन नहीं, मात्र 160 किलो निकलेगा सोना 

No discovery of around 3000-tonne gold deposits in UPs Sonbhadra: GSI
सोनभद्र: सोने की खदान में 3 हजार टन नहीं, मात्र 160 किलो निकलेगा सोना 
सोनभद्र: सोने की खदान में 3 हजार टन नहीं, मात्र 160 किलो निकलेगा सोना 
हाईलाइट
  • GSI महानिदेशक बोले इस तरह का डाटा किसी को नहीं दिया जाता
  • कर्नाटक सोने का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य
  • यूरेनियम धातु को भी खोजा जा रहा

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश का सोनभद्र इन दिनों सोने को लेकर चर्चा में है। जियोलजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (GSI) ने शनिवार को खदान में 3000 हजार टन नहीं, बल्कि सिर्फ 160 किलो सोना होने का दावा किया है। एसआई के निदेशक डॉ जीएस तिवारी ने बताया कि सोनभद्र की खदान में 3000 टन सोना होने की बात GSI नहीं मानता। सोनभद्र में 52806.25 टन स्वर्ण अयस्क होने की बात कही गई है न कि शुद्ध सोना। सोनभद्र में मिले स्वर्ण अयस्क से प्रति टन सिर्फ 3.03 ग्राम ही सोना निकलेगा। पूरे खदान से 160 किलो सोना ही निकलेगा।

तिवारी ने कहा कि सोनभद्र में सोने की तलाश अभी जारी है। जीएसआई का सर्वे अभी चल रहा है। वहां पर और सोना मिलने की संभावना से अभी इनकार नहीं किया जा सकता, लेकिन अभी जो अयस्क मिला है, उससे 160 किलो ही सोना निकलेगा।

GSI महानिदेशक बोले इस तरह का डाटा किसी को नहीं दिया जाता
वहीं इस मामले में GSI के महानिदेशक एम श्रीधर ने कोलकाता से जानकारी दी कि GSI की ओर से इस तरह का डाटा किसी को नहीं दिया जाता। GSI ने सोनभद्र जिले में इतना सोना होने का कोई अनुमान नहीं लगाया है। उन्होंने कहा कि राज्य यूनिट के साथ सर्वे करने के बाद हम किसी भी धातु मिलने की जानकारी को साझा करते हैं। हमने (GSI, उत्तर क्षेत्र) इस क्षेत्र में 1998-99 और 1999-2000 में खुदाई की थी। वह रिपोर्ट यूपी के डीजीएम के साथ साझा कर दी थी, ताकि वे आगे की कार्रवाई कर सकें।

यूरेनियम धातु को भी खोजा जा रहा
ज्ञात हो कि उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले की सोन और हरदी पहाड़ी में अधिकारियों ने सोना मिलने की पुष्टि की है। इसके अलावा क्षेत्र की पहाड़ियों में एंडालुसाइट, पोटाश, लौह अयस्क आदि खनिज संपदा होने की बात भी चर्चा में है। क्षेत्र के आसपास की पहाड़ियों में लगातार 15 दिनों से हेलीकप्टर से सर्वे किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि हवाई सर्वे के माध्यम से यूरेनियम का भी पता लगाया जा रहा है। इसकी मौजूदगी की भी प्रबल संभावना जताई जा रही है।

कर्नाटक सोने का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य
बता दें कि भारत में सबसे ज्यादा सोना कर्नाटक की हुत्ती खदान से निकाला जाता है। इस लिहाज से भारत में कर्नाटक सोने का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है। इसके बाद आंध्रप्रदेश, दूसरा सबसे बड़ा सोना उत्पादक राज्य है। इनके अलावा झारखंड, केरल और मध्यप्रदेश में भी सोना की छोटी-बड़ी खदानें हैं।
 

Created On :   22 Feb 2020 6:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story