No scope for third party mediation on Kashmir says Government sources after Trump statement
हाईलाइट
  • विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने ये जानकारी दी है
  • ट्रंप की कश्मीर मुद्दे पर पाक के साथ मध्यस्थता की पेशकश को भारत ने ठुकरा दिया
  • भारत ने कहा- कश्मीर मुद्दे पर किसी तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान के साथ मध्यस्थता की पेशकश को भारत ने एक बार फिर ठुकरा दिया है। भारत ने साफ तौर पर कहा कि कश्मीर मुद्दे पर किसी तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं है। विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने ये जानकारी दी है।

ट्रंप ने की मदद की पेशकश
बता दें कि दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की सालाना बैठक से इतर इमरान से हुई द्विपक्षीय मुलाकात में ट्रंप ने कहा था कि भारत-पाक चाहें तो वह दोनों देशों के बीच तनाव घटाने में मदद करने को तैयार हैं। भारत के जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा वापस लेने के बाद से यह चौथी बार है जब अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर मुद्दे को सुलझाने के लिए मध्यस्थता की पेशकश की हो।

आधिकारिक बयान में शामिल नहीं
हालांकि अमेरिका के आधिकारिक बयान में इसे विशेष रूप से शामिल नहीं किया गया। दावोस में मंगलवार को हुई बैठक में आधिकारिक बयान में सिर्फ क्षेत्रीय मुद्दों का उल्लेख किया गया। इसमें कई मुद्दों पर चर्चा की गई, जिसमें से प्रमुख रूप से अफगानिस्तान रहा, जहां अमेरिका तालिबान के साथ समझौते के लिए बातचीत कर रहा है।

क्या कहा व्हाइट हाउस ने ?
व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, अपनी बैठक से पहले ट्रंप ने कहा, हम कश्मीर के बारे में और पाकिस्तान व भारत के संबंधों के बारे में बात कर रहे हैं। अगर हम मदद कर सकते हैं, तो हम निश्चित रूप से मदद करेंगे। उन्होंने कहा, हम इस पर करीब से नजर बनाए हुए हैं। ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे में संभावित भागीदारी को लेकर अपने शब्दों में सावधानी बरती। अपने बयान में उन्होंने कहा, अगर हम मदद कर सकते हैं।

जुलाई में ट्रंप ने खड़ा कर दिया था कूटनीतिक हंगामा
यह साफ तौर पर भारत के कश्मीर को लेकर तीसरे पक्ष के विरोध की वजह से है या 1972 के शिमला समझौते के कारण जिसमें दो देशों के बीच किसी भी विवाद को द्विपक्षीय रूप से हल किए जाने का समझौता है। ट्रंप ने जुलाई में कूटनीतिक रूप से हंगामा खड़ा किया, जब उन्होंने वाशिंगटन में इमरान के साथ बैठक से पहले दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता करने के लिए कहा था। भारत ने ट्रंप के कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता के इस दावे का सख्ती से खंडन किया था।

Created On :   22 Jan 2020 3:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story