मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना को पूरा करने के लिए कोई समय सीमा तय नहीं: आरटीआई

No time frame fixed for completion of Mumbai-Ahmedabad bullet train project: RTI
मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना को पूरा करने के लिए कोई समय सीमा तय नहीं: आरटीआई
रेल सेवा मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना को पूरा करने के लिए कोई समय सीमा तय नहीं: आरटीआई
हाईलाइट
  • राजनीतिक बाधाओं और अन्य मुद्दों के कारण यह अटक गई

डिजिटल डेस्क, मुंबई। एक आरटीआई जवाब के अनुसार, अहमदाबाद-मुंबई के बीच बहुचर्चित भारत की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना की समय-सीमा अभी तय नहीं है।

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) के उप महाप्रबंधक उमेश कुमार गुप्ता ने आरटीआई के जवाब में मुंबई के कार्यकर्ता अनिल गलगली को यह जानकारी दी है। हालांकि रेल मंत्रालय ने हाल ही में घोषणा की थी कि पहली बुलेट ट्रेन परियोजना 2026 में मुंबई-गुजरात को जोड़ेगी। गलगली ने कहा- लेकिन एनएचएसआरसीएल के जवाब ने संदेह पैदा कर दिया है।

गलगली ने कहा, एनएचएसआरसीएल ने कहा है कि परियोजना को पूरा करने की समय सीमा महाराष्ट्र में भूमि अधिग्रहण पूरा होने और परियोजना से संबंधित सभी निविदाओं/अनुबंधों को देने के बाद ही तय की जा सकती है। गुप्ता ने गलगली को आगे बताया कि गुजरात, दादरा और नगर हवेली में 352 किलोमीटर चलने वाली बुलेट ट्रेन परियोजना के पूरे खंड के लिए सिविल कार्य दिसंबर 2020 से विभिन्न चरणों में शुरू किया गया था।

गुप्ता ने कहा, 1 सितंबर, 2022 तक गुजरात में सिविल कार्य पूरी गति से चले। गुजरात की पूरी लंबाई में सभी सिविल और ट्रैक निविदाएं पहले ही प्रदान की जा चुकी हैं। महाराष्ट्र में भूमि अधिग्रहण प्रगति पर है। एनएचएसआरसीएल के रुख के मद्देनजर, गलगली ने कहा कि जब ऐसी महत्वाकांक्षी मेगा-परियोजनाओं की पूरी योजना के बिना घोषणा की जाती है, तो परियोजना समय पर पूरी नहीं होती है और इसके परिणामस्वरूप सभी स्तरों पर लागत में वृद्धि होती है।

एक लाख करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली बुलेट ट्रेन परियोजना के दिसंबर 2023 तक पूरा होने की उम्मीद थी, लेकिन विभिन्न राजनीतिक बाधाओं और अन्य मुद्दों के कारण यह अटक गई।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 Nov 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story