दैनिक भास्कर हिंदी: जम्मू कश्मीर की स्थिति पर बोले डीजीपी- माहौल शांतिपूर्ण, कोई हिंसा नहीं

August 6th, 2019

हाईलाइट

  • अनुच्छेद 370 पर केंद्र सरकार के फैसले के बाद भी जम्मू-कश्मीर में माहौल शांतिपूर्ण
  • डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा- कश्मीर में हिंसा की कोई घटना नहीं घटी, स्थिति शांतिपूर्ण है

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। (आईएएनएस)। जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म करने के सरकार के फैसले के बाद भी घाटी का माहौल शांतिपूर्ण बना हुआ है। मंगलवार को राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह ने बताया, कश्मीर में हिंसा की कोई घटना नहीं घटी और स्थिति पूरी तरह शांतिपूर्ण बनी हुआ है।

दरअसल केंद्र की मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर को लेकर सोमवार को ऐतिहासिक फैसला लिया। सरकार ने राज्य को स्पेशल स्टेटस देने वाले संविधान के आर्टिकल 370 और 35A को खत्म कर दिया है। ये बिल राज्यसभा में पारित भी हो गया है। इस फैसले को लेकर घाटी में तनावपूर्ण स्थिति होने की संभवना के चलते बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों की भी तैनाती की गई है। हालांकि अभी तक वहां का माहौल शांतिपूर्ण बना हुआ है।

जम्मू-कश्मीर की राजनीति में सक्रिय पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती और नेशनल कॉन्फ्रेंस लीडर उमर अब्दुल्ला समेत कई नेताओं ने कहा था, अगर 35-ए और अनुच्छेद 370 से छेड़छाड़ की गई तो घाटी का माहौल हिंसक हो जाएगा। अनुच्छेद 370 के कुछ प्रावधानों में बदलाव के बाद जम्मू-कश्मीर में हिसंक घटनाओं को रोकने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल श्रीनगर में ही हैं। केंद्र के फैसले को सही तरीके से लागू होने तक वहीं रहेंगे। अजित डोभाल लगातार स्थानीय लोगों से बैठक कर रहे हैं।