नोएडा के अस्पताल ने किया 1,000 से अधिक अंग प्रत्यारोपण

Noida hospital performed more than 1,000 organ transplants
नोएडा के अस्पताल ने किया 1,000 से अधिक अंग प्रत्यारोपण
नोएडा नोएडा के अस्पताल ने किया 1,000 से अधिक अंग प्रत्यारोपण
हाईलाइट
  • जेपी हास्पीटल के सीओओ डॉ. अनिल कुमार ने कहा
  • हर साल अंग विफलता के कारण हजारों लोगों की जान चली जाती है

डिजिटल डेस्क,  नोएडा। यहां के जेपी अस्पताल ने सफलतापूर्वक 1,000 से अधिक अंग प्रत्यारोपण किए हैं। अस्पताल ने गुरुवार को यह जानकारी दी। अस्पताल के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन ऑर्गन ट्रांसप्लांट ने पिछले आठ वर्षों में प्रत्यारोपण के लगभग 1,035 मामलों को अंजाम दिया है, जिसमें किडनी और लीवर शामिल हैं।

जेपी अस्पताल नोएडा के सीईओ डॉ मनोज लूथरा ने एक बयान में कहा, हम लिविंग-डोनर लिवर खरीद के लिए कम-आक्रामक प्रक्रियाओं का उपयोग करके और उन तरीकों को अपनाकर अपने प्रत्यारोपण कार्यक्रमों को मजबूत करना जारी रख रहे हैं जो हमें पहले मार्जिनल समझे जाने वाले अंगों का उपयोग करने की अनुमति देगा। ऐसा करके, हम इस जीवन तक पहुंच को व्यापक बनाने का इरादा रखते हैं। अंग दान करने के दो तरीके हैं: एक जीवित दाता - एक स्वस्थ व्यक्ति जो एक जोड़ी अंगों जैसे कि किडनी या किसी अंग का हिस्सा जैसे यकृत दान करता है और/या मृत दाता - वह जो मृत्यु के बाद अपने अंग दान करता है।

एक मृत दाता लगभग छह-नौ प्राप्तकर्ताओं (दो गुर्दे, यकृत, हृदय, फेफड़े, अग्न्याशय, आंत, आंखें और ऊतक) को जीवन दे सकता है। अधिकांश पश्चिमी देशों और यहां तक कि एशिया के कुछ देशों की तुलना में भारत में समग्र अंगदान का प्रचलन कम है। राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (एनओटीटीओ) के अनुसार, भारत में हर साल लगभग 5 लाख लोगों को किसी न किसी रूप में अंग प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है।

जेपी हास्पीटल के सीओओ डॉ. अनिल कुमार ने कहा, हर साल अंग विफलता के कारण हजारों लोगों की जान चली जाती है। यह अंतर बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है क्योंकि एक व्यक्ति के अंग 8 लोगों की जान बचा सकते हैं। अंगदान के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना समय की आवश्यकता है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Jun 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story