मदरसे में 12 अनाथ किशोरों पर अत्याचार को लेकर तमिलनाडु, बिहार सरकार को नोटिस

Notice to Tamil Nadu, Bihar government for atrocities on 12 orphaned teenagers in Madrasa
मदरसे में 12 अनाथ किशोरों पर अत्याचार को लेकर तमिलनाडु, बिहार सरकार को नोटिस
दिल्ली मदरसे में 12 अनाथ किशोरों पर अत्याचार को लेकर तमिलनाडु, बिहार सरकार को नोटिस
हाईलाइट
  • युवा अनाथ किशोर पीड़ितों को विभिन्न राज्यों में ले जाया गया था।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने बिहार से चेन्नई के एक मदरसे में लाए गए 12 अनाथ किशोरों पर अत्याचार की सूचना मिलने पर तमिलनाडु और बिहार की सरकारों को नोटिस जारी किया है। आयोग ने एक मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया है, जिसमें कहा गया है कि बिहार के अनाथ किशोरों को रखने और उनके साथ दुर्व्यवहार करने के कारण चेन्नई, तमिलनाडु में दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है और पोन्नियाम्मनमेडु स्थित एक मदरसे से 12 किशोरों को बचाया गया है।

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग ने इस पूरे मामले में तमिलनाडु और बिहार सरकार के मुख्य सचिवों और चेन्नई के पुलिस आयुक्त को नोटिस जारी कर मामले में 4 सप्ताह के भीतर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

आयोग ने कहा कि पुलिस ने कथित तौर पर त्वरित कार्रवाई की है और अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया गया है, लेकिन मामला संगीन और गंभीर प्रकृति का है, जिसके लिए कानून प्रवर्तन और बाल कल्याण एजेंसियों द्वारा गहन जांच की जरूरत है, ताकि यह देखा जा सके कि क्या ऐसी अन्य जगहें भी हैं, जहां मासूम बच्चों को देश के दूसरे हिस्सों से लाया जा रहा है और उनके साथ दुर्व्यवहार और उत्पीड़न किया जा रहा है।

वहीं आयोग ने अपने विशेष प्रतिवेदक डॉ. राजिंदर कुमार मलिक को बिहार राज्य का दौरा करने के लिए कहा है, जहां से इन किशोरों को तमिलनाडु लाया गया था। उनसे उस घटना के संबंध में एक तथ्यान्वेषी जांच करने की अपेक्षा की जाती है, जिसमें युवा अनाथ किशोर पीड़ितों को विभिन्न राज्यों में ले जाया गया था।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Dec 2022 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story