comScore

अब ऑनलाइन सुधार सकेंगे वैक्सीन प्रमाण पत्र की नाम और जन्मतिथि जैसी गलतियां, Co-WIN डिजिटल प्लेटफॉर्म में नई सुविधा जोड़ी गई

अब ऑनलाइन सुधार सकेंगे वैक्सीन प्रमाण पत्र की नाम और जन्मतिथि जैसी गलतियां, Co-WIN डिजिटल प्लेटफॉर्म में नई सुविधा जोड़ी गई

हाईलाइट

  • अब कोविन पोर्टल पर ही गलतियां सुधरेंगी
  • वैक्सीन सर्टिफिकेट में नाम, जन्मतिथि और जेंडर से जुड़े करेक्शन हो सकेंगे
  • Co-WIN डिजिटल प्लेटफॉर्म में नई सुविधा जोड़ी गई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अब, लाभार्थी Co-WIN डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से वैक्सीन प्रमाण पत्र में गलतियों को सुधार सकते हैं। पोर्टल पर जोड़ी गई नई सुविधा लाभार्थियों को http://cowin.gov.in पर लॉग इन करके वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर अपना नाम, जन्म का वर्ष और लिंग आदि सही करने की अनुमति देती है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव विकास शील ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। आरोग्य सेतु ऐप के ट्विटर हैंडल से भी इसकी जानकारी दी गई।

गलतियों को सुधारने के लिए क्या करना होगा?
1. सबसे पहले http://cowin.gov.in पर जाना होगा।
2. इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉग इन करना होगा।
3. 'रेज एन इश्यू' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
4. नाम, ईयर ऑफ बर्थ और जेंडर में करेक्शन का ऑप्शन आएगा। इस पर टिक करके करेक्शन किया जा सकेगा।

लाभार्थी या तो टीकाकरण केंद्र से एक हार्ड कॉपी प्राप्त कर सकते हैं, या पहली खुराक के बाद और टीके की दोनों खुराक पूरी होने पर अपना क्यूआर-आधारित प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि, अब तक अनजाने में हुई त्रुटि के मामले में प्रमाण पत्र में बदलाव करने का कोई विकल्प नहीं था। को-विन प्लेटफॉर्म कोविड-19 वैक्सीन वितरण प्रबंधन प्रणाली की रीढ़ है। वैक्सीनेशन के लिए लाभार्थियों को इस पर अपॉइंटमेंट बुक करने समेत कई सुविधाएं मिलती है। इस समय प्रक्रिया को डिजिटल रूप से नियंत्रित किया जा रहा है, और प्रत्येक प्रविष्टि सिस्टम में रजिस्टर हो जाती है।

शॉट लेने के इच्छुक नागरिकों को बेहतर से बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए इस डिजिटल प्लेटफॉर्म को पहले भी समय-समय पर मॉडिफाई किया गया है। 1 मार्च से सामान्य आबादी के लिए सेल्फ रजिस्ट्रेशन का विकल्प खोला गया था। डिजिटल प्लेटफॉर्म में ऑन-स्पॉट बेनिफिशियरी रजिस्ट्रेशन की सुविधा देने के लिए इसे मॉडिफाई किया गया था। डिजिटल प्लेटफॉर्म में 5 मॉड्यूल दिए गए हैं। प्रशासनिक मॉड्यूल, रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल, वैक्सीनेशन मॉड्यूल, लाभान्वित स्वीकृति मॉड्यूल और रिपोर्ट मॉड्यूल।

कमेंट करें
OVtLC