एनएसजी देश की सुरक्षा नीति का अभिन्न अंग

NSG is an integral part of the countrys security policy.
एनएसजी देश की सुरक्षा नीति का अभिन्न अंग
गृह राज्यमंत्री एनएसजी देश की सुरक्षा नीति का अभिन्न अंग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने शनिवार को कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लाई गई देश की स्वतंत्र सुरक्षा नीति का हिस्सा है। एनएसजी के 37वें स्थापना दिवस समारोह में उन्होंने कहा कि लंबे अंतराल के बाद, पीएम मोदी द्वारा एक स्वतंत्र सुरक्षा नीति तैयार की गई है, जिसने देश में सुरक्षा और शांति स्थापित की है। एनएसजी की बहादुरी की प्रशंसा करते हुए राय ने आगे कहा कि 37 वर्षो में बल ने सौंपे गए सभी कार्यो को सफलतापूर्वक पूरा किया है और इस बल को दुनिया के शीर्ष आतंकवाद विरोधी बलों में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त है।

उन्होंने यह भी कहा कि गृहमंत्री अमित शाह के नेतृत्व और दूरदर्शिता में और पीएम मोदी के मार्गदर्शन में, राष्ट्र विरोधी ताकतें जानती हैं कि अगर वे हमारे देश के खिलाफ कार्रवाई करती हैं तो उन्हें इसकी बहुत बुरी कीमत चुकानी पड़ेगी। शत्रुतापूर्ण पड़ोसी देशों का नाम लिए बिना उन्होंने कहा कि हाल ही में उन्होंने इसके परिणाम देखे भी हैं। उन्होंने यह भी कहा कि एनएसजी अपने अनिवार्य कार्यो को सफलतापूर्वक अंजाम दे रहा है और बल ड्रोन और लोन वुल्फ हमलों (एक भेड़िये जैसी रणनीति अपनाते हुए छुपकर वार करना) जैसी चुनौतियों से निपटने के लिए अच्छी तरह से तैयार है।

उन्होंने बल के बम निरोधक दस्ते की कार्यकुशलता और आसपास की सुरक्षा का जिक्र करते हुए कहा कि यह सभी देशवासियों के लिए गौरव की बात है। मंत्री ने यह भी कहा कि देश में आंतरिक सुरक्षा की स्थिति में बहुआयामी बदलाव आया है और सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को हर संभव मदद प्रदान की गई है और केंद्रीय गृह मंत्री ने देश में सुरक्षा बलों को मजबूत करने के लिए कई पहल की हैं। मंत्री ने कहा कि विशेष स्वास्थ्य योजनाओं और कई अन्य चीजों ने केंद्रीय बलों का मनोबल बढ़ाया है।

राय ने कहा, गृहमंत्री अमित शाह ने हमेशा सीएपीएफ को सुरक्षा बलों के आधुनिकीकरण से लेकर सुरक्षा कर्मियों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं तक हर संभव मदद का आश्वासन दिया है और यह देश के लिए गर्व की बात है कि एनएसजी को वैश्विक स्तर पर सर्वश्रेष्ठ काउंटर टेरर में से एक माना जाता है। पीएम मोदी के आत्मनिर्भर विजन के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति और संस्था इस अभियान का हिस्सा है और एनएसजी भी इस अभियान में भाग ले रहा है।राय ने यह भी कहा कि एनएसजी ने भी पौधरोपण अभियान में भाग लिया है और अरावली पहाड़ी क्षेत्र में एक लाख से अधिक पौधे लगाए हैं।

(आईएएनएस)

 

Created On :   16 Oct 2021 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story