ओल्ड एज होम के बुजुर्गो के लिए आकर्षण का केंद्र बना बूढ़ा तालाब

Old pond becomes a center of attraction for old age home elders
ओल्ड एज होम के बुजुर्गो के लिए आकर्षण का केंद्र बना बूढ़ा तालाब
ओल्ड एज होम के बुजुर्गो के लिए आकर्षण का केंद्र बना बूढ़ा तालाब
हाईलाइट
  • ओल्ड एज होम के बुजुर्गो के लिए आकर्षण का केंद्र बना बूढ़ा तालाब

रायपुर, 5 दिसंबर (आईएएनएस)। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के ऐतिहासिक बूढ़ा तालाब (स्वामी विवेकानंद सरोवर) का जब से कायापलट हुआ है तब से यह प्रदेशवासियों के साथ ही बाहर के राज्यों के पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है ।

इसी कड़ी में वृद्धाश्रम के बुजुर्गो ने हाल ही में तालाब का सैर किया और मनोरम ²श्यों का आनंद उठाने के साथ ही बोटिंग का लुत्फ उठाया।

रायपुर के युवा एवं ऊजार्वान महापौर एजाज ढेबर की पहल पर इन बुजुर्गो को बूढ़ा तालाब सैर कराने की योजना बनाई गई थी। इस पूरे सैर के दौरान महापौर स्वयं उनके साथ मौजूद रहे।

इस सैर के दौरान श्यामनगर स्थित लायंस वृद्ध आश्रम के 84 वर्षीय माधी धोमने के साथ ही विद्याधर दुबे (80), रमणीकलाल टांक (78), दिलीप दास (64), उमा यादव (70) प्रमुख रूप से शामिल रहे।

सैर के लिए आए बुजुर्ग माधी धोमने ने कहा, जब से हमने सुना था कि बूढ़ा तालाब का सौंदर्यीकरण किया गया है तभी से हमारे मन में इसे देखने की इच्छा थी। महापौर एजाज ढेबर जी जब यह प्रस्ताव लेकर आए तो हमारी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। बूढ़ा तालाब अब काफी सुंदर बन गया है। ढेबर जी को बहुत-बहुत धन्यवाद।

बुजुर्गो को बूढ़ा तालाब की सैर कराने के बारे में महापौर एजाज ढेबर ने कहा, श्यामनगर स्थित लायंस वृद्धाश्रम के बुर्जुगों को ऐतिहासिक बूढ़ा तालाब की सुन्दरता की सैर के साथ बोटिंग करवाया। उनके चेहरों पर आई खुशी और आनंद के भाव को देखकर सुकून मिला और आज फिर एक बार यह महसूस हुआ कि भगवान का आशीर्वाद लेने कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं बस बुर्जुगों के पांव छू लीजिए।

राजधानी रायपुर के 14 वीं सदी के ऐतिहासिक बूढ़ा तालाब यानी स्वामी विवेकानंद सरोवर में रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड एवं नगर पालिक निगम रायपुर द्वारा राज्य शासन के नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के सहयोग से विकास कार्य और सौंदर्यीकरण किया गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में महापौर एजाज ढेबर के सतत प्रयासों से इस तालाब का कायापलट किया गया है।

अब यह पर्यटक केंद्र के रूप में विकसित हो चुका है। यहां देश का सबसे बड़ा फाउंटेन लगाया है। इसके साथ ही रंग-बिरंगी लाइटें, म्यूजिकल फाउंटेन, टनल फाउंटेन, आकर्षक लैंड स्केपिंग, तालाब के किनारे टहलने के लिए पथ और विशाल प्रवेश द्वार लोगों को अपनी ओर खींच लेती है।

जेएनएस

Created On :   5 Dec 2020 1:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story