विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर लोकसभा अध्यक्ष, केंद्रीय मंत्रियों ने लाल किले पर किया योग

On the occasion of World Health Day, Lok Sabha Speaker, Union Ministers did yoga at Red Fort
विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर लोकसभा अध्यक्ष, केंद्रीय मंत्रियों ने लाल किले पर किया योग
नई दिल्ली विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर लोकसभा अध्यक्ष, केंद्रीय मंत्रियों ने लाल किले पर किया योग
हाईलाइट
  • योग के हर आसन का अलग महत्व

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, मीनाक्षी लेखी, जी किशन रेड्डी और भूपेंद्र यादव ने गुरुवार को लाल किले में एक कार्यक्रम में योग के महत्व को बताया और आसन भी किए।

आयुष मंत्रालय ने केंद्र के आजादी का अमृत महोत्सव के मद्देनजर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले इस अवसर पर योग उत्सव का आयोजन किया है। सभा को संबोधित करते हुए, ओम बिरला ने योग के महत्व को रेखांकित किया और कहा, योग भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक है। उन्होंने विश्व स्वास्थ्य दिवस पर सभी को बधाई दी और योग को दुनिया में ले जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया।

केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, आज विश्व स्वास्थ्य दिवस है। योग एक अभ्यास है जो शरीर और मन के बीच सामंजस्य लाता है। यह हमें शारीरिक शक्ति देता है और आधुनिक जीवन की चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना करने के लिए मानसिक संतुलन और भावनात्मक स्थिरता प्रदान करता है। हम इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आयुष मंत्रालय ने प्रमुख भारत ब्रांडिंग के साथ 75 विरासत स्थलों पर योग प्रदर्शन की योजना बनाई है और सूर्य की गति के साथ दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रमों को प्रसारित करने की भी योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के वन सन, वन अर्थ अभियान से जुड़ा है। केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा, योग सभी के लिए फायदेमंद है, इसका हर दिन अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। न केवल भारत, बल्कि अन्य देश इसके महत्व को समझ चुके हैं और आज इसे मना रहे हैं।

 

 (आईएएनएस)

Created On :   7 April 2022 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story