दैनिक भास्कर हिंदी: निपाह वायरस से एक और शख्स ने गंवाई जान, कुल 14 मौतें

May 28th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली. निपाह वायरस का लगातार बढ़ता कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस जानलेवा वायरस की वजह से कलिकट के एक युवक की मौत हो गई है, इस मौत के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है। पिछले दिनों केरल में निपाह वायरस से लोगो का इलाज कर रही एक नर्स की भी मौत हो गई थी।

निपाह वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए सरकार हरकत में आयी है। स्वास्थय मंत्रालय ने इस वायरस का प्रमुख कारण माने जा रहे चमगादड़ो के नमूनों की रिपोर्ट मांगी थी। मेडिकल टीम द्वारा तैयार की गयी इस रिपोर्ट से यह साफ़ होता है कि इस जानलेवा वायरस का प्रमुख कारण चमगादड़ और सूअर नहीं हैं।

मेडिकल टीम से जुड़े एक अधिकारी के अनुसार यह सारे नमूने उन चमगादड़ों के हैं, जो केरल के निपाह प्रभावित इलाके पैराम्बरा स्थित एक कुएं में रहते थे। उन्होंने कहा कि निपाह वायरस से जुड़ी रिपोर्ट में नतीजे नेगेटिव आए हैं।

कहां कहां हुई जांच
मेडिकल टीम ने जांच के लिए चमगादड़ की कई प्रजातियों के लगभग 21 नमूने भोपाल के नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हाई सिक्यॉरिटी ऐनीमल डिजीज और पुणे की नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरॉलजी  में भेजे थे। जांच में पाया गया कि चमगादड़ इस वायरस का मुख्य कारण नहीं हैं।

रिपोर्ट के नेगेटिव आने के बाद से ही मेडिकल टीम निपाह वायरस के अन्य कारणों को खोजने में जुट गयी है।