1 दिन में 40 हजार लोग ही कर सकेंगे ताज का दीदार, बच्चों का भी लगेगा टिकट

Only 40,000 Indian Tourists Will be Allowed in Taj Mahal Per Day
1 दिन में 40 हजार लोग ही कर सकेंगे ताज का दीदार, बच्चों का भी लगेगा टिकट
1 दिन में 40 हजार लोग ही कर सकेंगे ताज का दीदार, बच्चों का भी लगेगा टिकट

डिजिटल डेस्क, आगरा। जल्द ही आपको ताजमहल का दीदार करने के लिए लंबी लाइन में लगकर इंतजार करना पड़ सकता है। मंगलवार को दिल्ली में हुई एक हाईलेवल मीटिंग में सीनियर ब्यूरोक्रेट्स और पुलिस अधिकारियों ने फैसला लिया है कि 20 जनवरी से ताजमहल देखने आने वाले इंडियन टूरिस्ट्स की लिमिट तय दी जाए। अगर इस फैसले पर केंद्र सरकार की मुहर लगी तो फिर एक दिन में सिर्फ 40 हजार इंडियन टूरिस्ट्स ही ताजमहल का दीदार कर पाएंगे। अभी तक इस तरह की कोई भी लिमिट तय नहीं है।


क्यों लिया गया है ये फैसला? 

दरअसल, ताजमहल देखने के लिए रोजाना 40 हजार इंडियन टूरिस्ट्स की लिमिट इनवायरमेंट सेफ्टी और क्राउड मैनेजमेंट को ध्यान में रखकर तय की गई है। इससे पहले नेशनल इन्वायरनमेंटल इंजीनियरिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट ने अपनी रिपोर्ट में ताजमहल आने वाले टूरिस्ट्स की संख्या तय करने की सिफारिश दी थी। जिसके बाद मंगलवार को हुई हाईलेवल मीटिंग में 20 जनवरी से 40 हजार इंडियन टूरिस्ट्स की संख्या तय करने की बात कही गई है। बताया जा रहा है कि इस बात की जानकारी सरकार को दे दी गई है और एक-दो दिन में ही इस पर फैसला भी लिया जा सकता है।

बच्चों को भी मिलेगा "जीरो चार्ज" टिकट

इस फैसले के लागू होने के बाद ताजमहल देखने आने वाले 15 साल से कम उम्र के बच्चों को भी "जीरो चार्ज" टिकट दिया जाएगा। यानी कि 40 हजार इंडियन टूरिस्ट्स में बच्चों को भी शामिल किया गया है। अभी तक 15 साल से कम उम्र के बच्चों का टिकट नहीं लगता था, लेकिन अब से बच्चों को भी "जीरो चार्ज" टिकट मिलेगा। इस टिकट के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा, लेकिन इन बच्चों की संख्या भी जोड़ी जाएगी। इसका मतलब, जो बच्चे 15 साल से कम उम्र के हैं, उनकी काउंटिंग भी की जाएगी।

Image result for taj mahal tourists

दो पाली में आएंगे 40 हजार लोग

इस मीटिंग में ये भी तय किया गया है कि ताजमहल देखने आने वाले 40 हजार इंडियन टूरिस्ट्स दो पाली में एंटर करेंगे। पहली पाली में सुबह से दोपहर 12 बजे तक 20 हजार लोग ताजमहल देख सकेंगे, वहीं दूसरी पाली में 12 बजे से शाम तक 20 हजार लोग ताजमहल का दीदार करेंगे। इसके अलावा ये भी तय किया है कि जो लोग पूरे ताजमहल के साथ तहखाने को भी देखना चाहते हैं, उनके लिए 100 रुपए का टिकट होगा। जबकि जो लोग तहखाना नहीं देखना चाहते हैं, उन्हें 50 रुपए का टिकट लेना होगा, जो पहले 40 रुपए का था।

40 हजार से ज्यादा होने पर लगेगा 1000 रुपए का टिकट

इसके साथ ही ये भी बताया जा रहा है कि अगर एक दिन में इंडियन टूरिस्ट्स की संख्या 40 हजार पूरी हो चुकी है और उसके बाद भी किसी को ताजमहल देखना है तो उसे 1000 रुपए का टिकट लेना होगा। हालांकि, अभी ये नियम सिर्फ इंडियन टूरिस्ट्स पर ही लागू होगा, जबकि फॉरेन टूरिस्ट्स की कोई लिमिट तय नहीं की गई है। बता दें कि फॉरेन टूरिस्ट्स की टिकट की कीमत भी 1000 रुपए ही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीक सीजन में ताजमहल देखने वालों की संख्या 60 से 70 हजार के पार पहुंच जाती है, जिससे भगदड़ मचने की आशंका भी रहती है। 

Created On :   3 Jan 2018 5:18 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story