दैनिक भास्कर हिंदी: ओ.पी. जिंदल यूनिर्सिटी में दाखिला प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन

May 4th, 2020

हाईलाइट

  • ओ.पी. जिंदल यूनिर्सिटी में दाखिला प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन

सोनीपत, 4 मई (आईएएनएस)। ओ.पी. जिंदल यूनिवर्सिटी ने सोमवार को घोषणा की है कि पियर्सन वर्चुअल यूनिवर्सिटी एंटरप्राइजेज (वीयूई) द्वारा प्रशासित जिंदल स्कलास्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट (जेएसएटी) के तत्वावधान में सभी डिग्री कार्यक्रम अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले की प्रक्रिया ऑनलाइन चलेगी।

जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल (जेजीएलएस) के पांच साल के कानून कार्यक्रम और जिंदल स्कूल ऑफ आर्ट एंड आर्किटेक्चर (जेएसएए) में पांच साल का आर्किटेक्चर प्रोग्राम हैं।

यूनिवर्सिटी ने कहा कि भारत और दुनियाभर के कैंडीडेट अब 11 मई से घर पर अपनी सुविधानुसार जेएसएटी परीक्षा दे सकते हैं।

ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) के फाउंडिंग वाइस चांसलर सी. राज कुमार ने एक बयान में कहा, एक प्रख्यात संस्था के रूप में, ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी में हमारा प्रयास है कि हम अपने कीमती छात्रों को सर्वश्रेष्ठ शैक्षणिक अवसर प्रदान करें।

उन्होंने कहा, यह एक तकनीकी रूप से एडवांस एडमिशन सॉल्यूशन है, जो छात्रों को अपनी पसंद के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक सहज नई प्रणाली की अनुमति देता है।

पियर्सन वीयूई के 25 से अधिक वर्षों में यह पहली बार है कि इस प्रारूप में एक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) सक्षम, होम-प्रॉक्टर्ड ऑनलाइन समाधान उपलब्ध कराया गया है।

राज कुमार ने कहा, एआई-सक्षम जेएसएटी उस दिशा में एक कदम है, जो प्रवेश प्रक्रिया की पारदर्शिता, दक्षता और ईमानदारी सुनिश्चित करता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) उपकरणों की सहायता से उम्मीदवारों की लाइव निगरानी उनके डिवाइस के वेबकैम के माध्यम से की जाएगी।

उम्मीदवारों को अभी भी समय से पहले अपनी ऑनलाइन परीक्षा शेड्यूल करने की आवश्यकता होगी, लेकिन अपॉइनमेंट सातों दिन ऑफर की जाती है, ताकि उम्मीदवारों को अपने कार्यक्रम के लिए सुविधाजनक समय मिल सके।

यूनिवर्सिटी ने कहा है कि उसने 2020 शैक्षणिक वर्ष के लिए सात नए प्रोग्राम को जोड़ा है, जिसमें राजनीति विज्ञान में बीए (ऑनर्स), सामाजिक विज्ञान एवं नीति में बीए (ऑनर्स), लीगल स्टडीज में बीए(ऑनर्स), पर्यावरण अध्ययन में बीए (ऑनर्स), बैचलर ऑफ डिजाइन (इंटीरियर डिजाइन), एमए अर्थशास्त्र और जिंदल फेलोशिप प्रोग्राम (जेएफपी) शामिल है।