दैनिक भास्कर हिंदी: 23 मई से पहले गठबंधन की तैयारी में विपक्ष ! दिल्ली में होगी बैठक

May 9th, 2019

हाईलाइट

  • लोकसभा चुनाव परिणाम से पहले दिल्ली में होगी विपक्षी दलों की बैठक !
  • सरकार बनाने के लिए तैयार करेंगे रणनीति
  • सभी विपक्षी दलों के नेता बैठक में होंगे शामिल

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए अभी मतदान के दो चरण शेष हैं, लेकिन विपक्षी दलों ने चुनाव के बाद बनने वाली हर परिस्थिति से निपटने के लिए रणनीति बनानी शुरु कर दी है। सूत्रों की माने तो 23 मई से ठीक दो दिन पहले यानि 20 मई को दिल्ली में एक बड़ी बैठक कर सकते हैं। इस बैठक में यूपीए के सहयोगी दलों के नेता और अन्य विपक्षी दलों के नेता शामिल होंगे। इस बैठक में शामिल होने वाले विपक्षी दलों को देख कर एक महागठबंधन का खाका भी आखिरी तौर पर सामने आएगा। अभी चुनाव के नतीजे नहीं आए, लेकिन विपक्षी दल बड़े सपने लेकर बड़ी-बड़ी तैयारियों में जुट गए हैं।

विपक्षी दलों के मुताबिक यह कोई औपचारिक बैठक नहीं होगी, लेकिन इसे एक अनौपचारिक गेट टुगेदर कहा जा सकता है। इस बैठक के संबंध में विपक्षी दलों के बीच से ही प्रस्ताव आना शुरू हो गया है। इस बैठक में प्रधानमंत्री के पद को लेकर कोई चर्चा नहीं होगी, लेकिन नतीजों के बाद जब सभी पार्टियों के पास सीटों की संख्या की एक फाइनल तस्वीर होगी, तब विपक्षी दल एक बार फिर दिल्ली में बैठकर औपचारिक चर्चा करेंगे। इस बैठक में सभी संभावनाओं पर विचार किया जा सकता है। 

विपक्षी दलों का मानना है कि इस बार बीजेपी बुरी तरह से चुनाव हार रही है। देश की जनता में मोदी सरकार के प्रति गुस्सा है, जोकि 23 मई को समाने आ जाएगा। इसलिए विपक्षी दल अभी एकजुट होने की तैयारी कर रहे हैं। इसी को लेकर सीपीआई के सांसद डी राजा ने बताया कि विपक्षी दल चुनाव खत्म होने के बाद अनौपचारिक रूप से बैठकर चुनाव के बाद की संभावित परिस्थितियों को लेकर चर्चा करेंगे जो कि एक सामान्य बात है। यह कोई औपचारिक बैठक नहीं है। फिलहाल इस बैठक की तारीख तय नहीं हुई है, लेकिन अलग-अलग विपक्षी पार्टियों के प्रतिनिधि बैठक को लेकर प्रस्ताव रख रहे हैं। 

खबरें और भी हैं...