विपक्ष का दबाव आया काम, पेट्रोल व डीजल के दाम में गहलोत सरकार ने की कटौती

Oppositions pressure came, petrol, diesel price cut
विपक्ष का दबाव आया काम, पेट्रोल व डीजल के दाम में गहलोत सरकार ने की कटौती
राजस्थान विपक्ष का दबाव आया काम, पेट्रोल व डीजल के दाम में गहलोत सरकार ने की कटौती
हाईलाइट
  • गहलोत ने किया पेट्रोल व डीजल क्रमश: 4 रूपए सस्ता व 5 रूपए सस्ता
  • विपक्ष के सामने झुकी गहलोत सरकार

डिजिटल डेस्क, जयपुर। केंद्र सरकार ने दीवाली की पूर्व संध्या पर पेट्रोल व डीजल के दामों में कटौती कर देश की जनता को थोड़ा राहत दिया था। बता दें कि बीजेपी शासित राज्यों ने तत्काल वैट में कमी कर जनता को बढ़ी कीमतों पर राहत देने काम किया था लेकिन कांग्रेस शासित राज्यों ने ऐसा नहीं किया था। जिसकी वजह से विपक्ष के निशाने पर आ गया था। केवल पंजाब राज्य ही ऐसा कांग्रेस शासित राज्य था कि वह भी पेट्रोल व डीजल के दामों में कमी का ऐलान कर दिया था लेकिन ऐसा माना जा रहा था कि यह फैसला आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए चन्नी सरकार ने लिया था। आखिरकार मंगलवार को राजस्थान सरकार ने भी  प्रदेश की जनता को अब राहत दे दी। बता दें कि राजस्थान सरकार ने पेट्रोल में 4 रूपए तथा डीजल में 5 रूपए प्रति लीटर सत्ता किए हैं। नई दरें मंगलवार रात 12 बजे से ही लागू हो गई हैं। मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया। केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल व डीजल पर उत्पाद शुल्क में हाल ही में कमी के बाद राज्य सरकार पर वैट कम करने के लिए दबाव बना हुआ था। 

मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बैठक के बाद ट्वीट किया, आज मंत्रिमंडल की बैठक में पेट्रोल-डीजल पर वैट की दर को कम करने का सर्वसम्मति से निर्णय किया गया। इसके बाद आज रात्रि 12 बजे से पेट्रोल में चार रुपये प्रति लीटर तथा डीजल में पांच रुपये प्रति लीटर की कमी हो जायेगी।" गहलोत के अनुसार, इस कदम से राज्य सरकार 3500 करोड़ रुपये वार्षिक राजस्व की हानि वहन करेगी।

केंद्र के फैसले के बाद इन राज्यों ने वैट कम किया

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के फैसले के बाद उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत बीजेपी शासित सभी राज्यों ने वैट में कमी का ऐलान किया। वहीं, कांग्रेस शासित कुछ राज्य वैट को कम करने में आनाकानी कर रहे थे। कांग्रेस शासित राज्यों का कहना था कि वो पहले ही वैट में कटौती कर जनता को राहत दे चुके हैं। हालांकि, विपक्ष के दबाव के बाद कांग्रेस शासित राज्य पंजाब ने भी वैट में कटौती कर जनता को राहत दे दी और अब राजस्थान की गहलोत सरकार ने भी दामों में कटौती का फैसला किया है। 

Created On :   16 Nov 2021 7:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story