गरीबों को डेढ़ करोड़ LPG सिलेंडर नि:शुल्क दिए गए: धर्मेंद्र प्रधान

Over 1 51 crore free LPG cylinders distributed to PMUY beneficiaries
गरीबों को डेढ़ करोड़ LPG सिलेंडर नि:शुल्क दिए गए: धर्मेंद्र प्रधान
गरीबों को डेढ़ करोड़ LPG सिलेंडर नि:शुल्क दिए गए: धर्मेंद्र प्रधान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सरकार ने लॉकडाउन के दौरान गरीबों को 1.5 करोड़ रसोई गैस सिलेंडर (LPG) मुफ्त दिए हैं। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पिछले दो सप्ताह में डेढ़ करोड़ एलपीजी सिलेंडर दिए गए हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) के तहत केंद्र ने कई राहत उपायों की घोषणा की थी। इनमें एक उपाय प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के तहत आठ करोड़ लाभार्थियों को अप्रैल से जून के दौरान 14.2 किलोग्राम के तीन रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त उपलब्ध कराना है। 

इस योजना के सुचारू क्रियान्वयन के लिए पेट्रोलियम विपणन कंपनियां सिलेंडर के खुदरा बिक्री मूल्य के बराबर राशि अग्रिम में लाभार्थियों के खातों में डाल रही हैं। लाभार्थी इस राशि का इस्तेमाल एलपीजी सिलेंडर ले सकेंगे। इस योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा बैठक में प्रधान ने कहा कि पीएमयूवाई के लाभार्थियों कोअब तक 1.51 करोड़ से अधिक एलपीजी सिलेंडर मुफ्त दिए गए हैं। 

पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनियां प्रतिदिन 50 से 60 लाख सिलेंडर वितरित कर रही हैं। इनमें पीएमयूवाई लाभार्थियों के लिए लगभग 18 लाख मुफ्त सिलेंडर शामिल हैं। प्रधान करीब 800 एलपीजी सिलेंडर घर-घर पहुंचाने वाले कर्मचारियों के साथ वेबिनार में शामिल हुए।

Created On :   16 April 2020 4:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story