8 लाख से अधिक दर्शकों ने देखी सुप्रीम कोर्ट की पहली लाइव स्ट्रीम कार्यवाही

Over 8 lakh viewers watched the first live stream proceedings of the Supreme Court
8 लाख से अधिक दर्शकों ने देखी सुप्रीम कोर्ट की पहली लाइव स्ट्रीम कार्यवाही
नई दिल्ली 8 लाख से अधिक दर्शकों ने देखी सुप्रीम कोर्ट की पहली लाइव स्ट्रीम कार्यवाही
हाईलाइट
  • सुनवाई का सीधा प्रसारण

डिजिटल डेस्क,  नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के लिए 27 सितंबर, 2022 को ऐतिहासिक माना जाएगा, क्योंकि इस दिन से संविधान पीठों में होने वाली सुनवाइयों का सीधा प्रसारण शुरू कर दिया गया और पहले दिन 8 लाख से अधिक दर्शकों ने इसे विभिन्न प्लेटफार्मों पर लाइव देखा।

एक अधिकारी ने कहा, यह एक विनम्र शुरूआत है और अब सभी महत्वपूर्ण मामलों में कार्यवाही को लाइवस्ट्रीम करने के सभी प्रयास किए जाएंगे। मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में तीन संविधान पीठ बैठी थी। तीनों पीठों में दिनभर चली सुनवाई का सीधा प्रसारण हुआ। अधिकारी ने कहा, आंकड़े बताते हैं कि आठ लाख से अधिक दर्शकों ने तीन संविधान पीठों के समक्ष कार्यवाही देखी। वास्तव में एक ऐतिहासिक दिन है।

शीर्ष अदालत के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि संविधान पीठों की कार्यवाही को लाइव-स्ट्रीम करने का निर्णय पूर्ण अदालत ने 20 सितंबर को लिया था, और इसके तुरंत बाद, रजिस्ट्री द्वारा ट्रायल रन किया गया। एक आधिकारिक बयान में कहा गया, तकनीकी सहायता टीमों ने सुनिश्चित किया कि लाइव स्ट्रीमिंग बिना किसी रुकावट या कठिनाई के हो और पूरी तरह से निर्बाध हो।

एक अधिकारी ने कहा कि, यह कदम दूरी की बाधाओं को दूर करने और देश के कोने-कोने के नागरिकों को सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही देखने का अवसर प्रदान करेगा। सुप्रीम कोर्ट ने स्वप्निल त्रिपाठी (2018) मामले में अपने फैसले में महत्वपूर्ण मामलों में कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग का समर्थन किया था।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   27 Sep 2022 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story