पिचई ने वैष्णव से कहा- कंपनियों का नवाचार करने में मदद करने के लिए नियामक ढांचा तैयार करें

Pichai told Vaishnav – create a regulatory framework to help companies innovate
पिचई ने वैष्णव से कहा- कंपनियों का नवाचार करने में मदद करने के लिए नियामक ढांचा तैयार करें
देश पिचई ने वैष्णव से कहा- कंपनियों का नवाचार करने में मदद करने के लिए नियामक ढांचा तैयार करें
हाईलाइट
  • पिचाई ने खुले और कनेक्टेड इंटरनेट की वकालत की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जैसा कि भारत अपने व्यक्तिगत डेटा संरक्षण (पीडीपी) बिल को परिष्कृत करता है, अन्य बिलों के साथ जो डिजिटल युग को पूरा करते हैं, अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने सोमवार को कहा कि सरकार के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वह विनियामक ढाँचे का निर्माण करे जो कंपनियों को भूमि के उन स्थानीय कानूनों के ऊपर नवाचार करने में मदद करे।

इस बात पर जोर देते हुए कि डिजिटल परिवर्तन के दौरान देश एक महत्वपूर्ण दौर से गुजर रहा है, पिचाई ने खुले और कनेक्टेड इंटरनेट की वकालत की।

उन्होंने यहां गूगल इंडिया के प्रमुख कार्यक्रम में आईटी और दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव की उपस्थिति में कहा, भारत को यहां नेतृत्व की भूमिका निभानी है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप उन सुरक्षा उपायों को संतुलित कर रहे हैं जो आप लोगों के लिए रख रहे हैं और नवीन ढाँचे बना रहे हैं ताकि कंपनियां कानूनी ढाँचे में निश्चितता के शीर्ष पर नवप्रवर्तन कर सकें।

वैष्णव ने कहा कि सरकार कई तरह के बिलों पर काम कर रही है जो यूजर्स के डेटा को सुरक्षित रखेंगे और नई इंटरनेट अर्थव्यवस्था के लिए एक मजबूत कानूनी नियामक ढांचा तैयार करेंगे।

मंत्री ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमें एक व्यापक कानूनी नियामक ढांचा बनाने का स्पष्ट लक्ष्य दिया है। पहले हमारे पास दूरसंचार बिल है जो दूरसंचार वाहकों के लिए है। दूसरा डिजिटल सुरक्षा बिल है, जो नागरिकों के निजता अधिकारों को लागू करने पर केंद्रित है। डिजिटल इंडिया बिल व्यावहारिक रूप से बाकी सभी चीजों को देखेगा जिन्हें देखने की जरूरत है।

सरकार का लक्ष्य अगले साल से इन बिलों को लाइव करना है। पिचाई ने कहा कि अगर आप उस पैमाने को देखें जिस पर तकनीक काम कर रही है और दुनिया भर में इतने सारे जीवन को छू रही है, मेरे लिए यह समझ में आता है कि तकनीक को जिम्मेदार विनियमन की जरूरत है।

उन्होंने श्रोताओं से कहा, मुझे लगता है कि देशों के लिए यह सोचना महत्वपूर्ण है कि अपने नागरिकों की सर्वोत्तम सुरक्षा कैसे की जाए। हम रचनात्मक रूप से जुड़ रहे हैं।

गूगल के सीईओ ने उल्लेख किया, ऐसा कुछ बनाना आसान है जो पूरे देश में फैला हो और यही वह अवसर है जो भारत के पास है। स्टार्टअप करने के लिए कोई बेहतर समय नहीं है, भले ही हम अभी मैक्रो-इकोनॉमिक स्थिति के माध्यम से काम कर रहे हैं।

वैष्णव ने कहा कि जैसे ही पीडीपी बिल को अंतिम रूप दिया जाएगा, सीमा पार डेटा प्रवाह पर, सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि ²ष्टिकोण डेटा प्रवाह को बाधित किए बिना डेटा सुरक्षा को मजबूत करने पर केंद्रित हो। आईटी मंत्री ने कहा कि पीडीपी विधेयक को डेटा संरक्षण के संबंध में चिंताओं और शिकायतों के निवारण के लिए इस तरह से तैयार किया जाएगा कि तंत्र समाज के हर वर्ग के लिए सुलभ और प्रभावी हो।

 

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Dec 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story