चैपल : क्रिकेट के प्रारूपों पर खिलाड़ियों को अपनी बात रखनी चाहिए

June 20th, 2022

हाईलाइट

  • क्रिकेट के प्रारूपों पर खिलाड़ियों को अपनी बात रखनी चाहिए : चैपल

डिजिटल डेस्क, सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर इयान चैपल का मानना है कि क्रिकेट में मौजूदा खिलाड़ियों को यह कहने की जरूरत है कि क्रिकेट का कौन सा प्रारूप सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। उन्होंने खेल के विभिन्न प्रशासकों की भी आलोचना करते हुए कहा कि उन्हें क्रिकेट के भविष्य पर बातचीत करनी चाहिए।

चैपल ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो के हवाले से कहा, क्रिकेट को जनता को विभिन्न शैलियों के साथ प्रदान करना है, ताकि प्रशंसकों के पास एक विकल्प हो। हालांकि, खिलाड़ियों को यह भी कहना चाहिए कि किस प्रकार का क्रिकेट सबसे अच्छा हो सकता है और फिर यह प्रशासकों पर निर्भर करता है कि उन्हें किस तरह से आगे बढ़ाते हैं।

चैपल ने आईसीसी अध्यक्ष ग्रेग बार्कले के शब्दों का हवाला देते हुए इस विचार की निंदा की है कि दुनिया भर में फ्रेंचाइजी टी20 लीग के बढ़ने का मतलब यह नहीं होना चाहिए कि टेस्ट क्रिकेट को नुकसान पहुंचे। उन्होंने कहा, इस महीने की शुरुआत में एक साक्षात्कार में बार्कले ने कहा था कि हम कुछ नहीं कर सकते जब दुनिया भर में टी20 लीग के तेजी से विस्तार के बारे में पूछा गया, उन्होंने कहा कि लोकप्रियता के हाथों द्विपक्षीय टी20 का क्रिकेट को नुकसान होगा।

चैपल ने कहा कि टी20 लोकप्रिय होने के बावजूद टेस्ट क्रिकेट वह प्रारूप है, जिसमें युवा खिलाड़ियों के साथ-साथ प्रशंसकों का भी दिल लगा रहता है। उन्होंने कहा, शीर्ष स्तर का क्रिकेट एक पेशेवर खेल है, लेकिन यह अभी भी एक बहुत ही शौकिया तरीके से प्रशासित है। क्रिकेट प्रशासन का आधार अक्सर उन प्लेटफार्मो पर टिका होता है जो ज्यादा उम्र के होते हैं।

इसके परिणामस्वरूप प्रशासकों ने अधिक से अधिक टी20 क्रिकेट का कार्यक्रम बनाया है, लंबे प्रारूपों के साथ स्वाभाविक रूप से गलत हुआ है। यह सब कई युवा क्रिकेटरों के सार्वजनिक रूप से कहने के बावजूद कि टेस्ट क्रिकेट शिखर है, और कई प्रशंसकों को अधिक मनोरंजक खिलाड़ियों के कामों से शानदार मनोरंजन किया जा रहा है।

सोर्स: आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.