प्रधानमंत्री ने ईरानी राष्ट्रपति रायसी से मुलाकात की, अफगानिस्तान पर चर्चा की

PM meets Iranian President Raisi, discusses Afghanistan
प्रधानमंत्री ने ईरानी राष्ट्रपति रायसी से मुलाकात की, अफगानिस्तान पर चर्चा की
एससीओ प्रधानमंत्री ने ईरानी राष्ट्रपति रायसी से मुलाकात की, अफगानिस्तान पर चर्चा की
हाईलाइट
  • द्विपक्षीय सहयोग

डिजिटल डेस्क, समरकंद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ईरान के राष्ट्रपति अब्राहिम रायसी ने एससीओ के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की 22वीं बैठक से इतर मुलाकात की।

2021 में राष्ट्रपति रायसी के पदभार ग्रहण करने के बाद से यह उनकी पहली मुलाकात थी और दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों से संबंधित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की और संबंधों को और मजबूत करने की इच्छा व्यक्त की।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत-ईरान द्विपक्षीय संबंधों को ऐतिहासिक और सभ्यतागत संबंधों द्वारा चिह्न्ति किया गया है, जिसमें मजबूत लोगों से लोगों के संपर्क शामिल हैं। दोनों नेताओं ने शहीद बेहेस्ती टर्मिनल, चाबहार पोर्ट के विकास में प्रगति की समीक्षा की और क्षेत्रीय संपर्क के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग के महत्व को रेखांकित किया।

दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान सहित अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय विकास पर भी चर्चा की। प्रधानमंत्री ने अफगानिस्तान के लोगों को मानवीय सहायता प्रदान करने की भारत की प्राथमिकताओं और एक शांतिपूर्ण, स्थिर और सुरक्षित अफगानिस्तान के समर्थन में एक प्रतिनिधि और समावेशी राजनीतिक व्यवस्था की आवश्यकता को दोहराया। राष्ट्रपति रायसी ने प्रधानमंत्री को जेसीपीओए वार्ताओं की स्थिति के बारे में जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति रायसी को अपनी सुविधानुसार जल्द से जल्द भारत आने का निमंत्रण दिया।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   16 Sep 2022 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story