दैनिक भास्कर हिंदी: #SwachhSurvekshan2020: स्वच्छ सर्वेक्षण में टॉप स्पॉट पर आने वाले शहरों को पीएम मोदी ने बधाई दी

August 21st, 2020

हाईलाइट

  • पीएम मोदी ने स्वच्छ सर्वेक्षण में टॉप स्पॉट पर आने वाले शहरों को बधाई दी
  • पीएम ने कहा- प्रतिस्पर्धात्मक भावना से स्वच्छ भारत मिशन को बल मिलता है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ सर्वेक्षण में टॉप स्पॉट पर आने वाले शहरों को बधाई दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'उन सभी शहरों को बधाई, जिन्होंने स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में शीर्ष स्थान हासिल किया है। अन्य शहरों को भी स्वच्छता सुनिश्चित करने की दिशा में अपने प्रयासों को और तेज करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है। इस तरह की प्रतिस्पर्धात्मक भावना से स्वच्छ भारत मिशन को बल मिलता है और लाखों लोगों को लाभ होता है।

 

 

गुरुवार को की गई परिणामों की घोषणा
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण (Annual Cleanliness Survey) के पांचवें संस्करण ‘स्वच्छ सर्वेक्षण- 2020’ (Swachh Survekshan 2020) के परिणामों की घोषणा की। सर्वेक्षण रिपोर्ट में मध्य प्रदेश के इंदौर शहर को लगातार चौथी बार देश के सबसे स्वच्छ शहर का खिताब मिला है। वहीं देश के सबसे साफ शहरों की लिस्ट में गुजरात का सूरत दूसरे स्थान पर है जबकि महाराष्ट्र का नवी मुंबई तीसरे पायदन पर है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, इंदौर और उसके लोगों ने स्वच्छता के प्रति अनुकरणीय समर्पण दिखाया है।

2016 में हुए सबसे पहले सर्वेक्षण में देश के सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार मैसूर को मिला था। उसके बाद से इंदौर लगातार 4 वर्षों  (2017, 2018, 2019,2020) से शीर्ष स्थान पर रहा है। लगातार चौथी बार पहला स्थान मिलने पर सीएम शिवराज सिंह ने खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि चौके के बाद अब छक्का भी लगाएंगे। बता दें कि केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा आयोजित 'स्वच्छ महोत्सव' नाम के इस कार्यक्रम में नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कुल 129 शहरों को पुरस्कार प्रदान किए। स्वच्छ शहरों के नतीजों की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करने वाले थे लेकिन किसी कारण से इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके।

खबरें और भी हैं...