comScore

गिरते रुपए को थामने की कोशिश, विदेशों से कर्ज लेने के नियमों में सरकार ने दी ढील

September 15th, 2018 13:08 IST

हाईलाइट

  • देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर हाहाकार मचा हुआ है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को समीक्षा बैठक कर अर्थव्यवस्था की सेहत का जायजा लिया।
  • इस बैठक में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर और वित्त मंत्री समेत संबंधित अधिकारी भी मौजूद रहे।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। रुपए भी डॉलर के मुकाबले कमजोर होता जा रहा है। तेल की कीमतों में बढ़ोतरी  और रुपए की गिरावट को लेकर विपक्ष भी लगातार मोदी सरकार पर हमला बोल रही है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को समीक्षा बैठक कर अर्थव्यवस्था की सेहत का जायजा लिया। इस बैठक में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर और वित्त मंत्री समेत संबंधित अधिकारी भी मौजूद रहे। केंद्र सरकार ने विदेशों से कर्ज लेने के नियमों में ढील देने और गैर-जरूरी आयातों पर पाबंदी लगाने फैसला लिया है। शनिवार को भी इस पर विचार विमर्श किया जाएगा।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि इस निर्णय का मकसद चालू खाते के घाटे (कैड) पर अंकुश लगाना और विदेशी मुद्रा प्रवाह बढ़ाना है, इसके साथ ही सरकार ने निर्यात को प्रोत्साहित करने और गैर-जरूरी आयात पर अंकुश लगाने का भी फैसला किया है। मीटिंग में RBI गवर्नर ने वर्ल्ड इकोनॉमी को लेकर और एक्सटर्नल फैक्टर्स की स्थिति के बारे में एक विस्तृत प्रजेनटेशन दिया, जो भारतीय अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर सकती है। उन्होंने कहा कि दुनिया के अन्य देशों की तुलना में हमारी विकास दर काफी अधिक है। हमारे देश में महंगाई एक सीमा में रहती है और यह सीमा मध्यम है। वित्त मंत्री ने कहा इंफ्रास्ट्रक्चर लोन के लिए अनिवार्य हेजिंग स्थितियों की समीक्षा की जाएगी ताकि निर्माण क्षेत्र की इकाइयों को एक साल की मिनिमम मैच्यूरिटी के साथ 50 मिलियन तक का बाहरी देशों से लोन (ECB) लिया जा सके। वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टमेंट (FPI) कॉर्पोरेट बॉन्ड पोर्टफोलियो के 20% के एक्सपोजर सीमा को हटाकर एक सिंगल कॉर्पोरेट ग्रुप में करने को लेकर भी समीक्षा की जाएगी।

बैठक में शामिल हुए DEA सेक्रेटरी ने कहा आज की चर्चा करंट अकाउंट और उसे फाइनेंस करने के लिए कैपिटल अकाउंट में क्या किया जा सकता है इस पर केंद्रित थी। उन्होंने कहा कि इस पर आगे भी मंथन होगा, शायद अगले हफ्ते।

वित्त मंत्रालय में प्रिंसिपल इकोनॉमिक एडवाइजर संजीव सान्याल ने कहा, साल की शुरुआत से ही डॉलर के मुकाबले रुपए में गिरावट आ रही है। लेकिन यदि आप 5 साल का पर्सपेक्टिव लेते हैं तो आप देखेंगे कि डॉलर को छोड़कर ज्यादातर करंसी के मुकाबले रुपया स्थिर रहा है। 

गौरतलब है कि डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत दिन ब दिन गिरती ही जा रही है। हालांकि शुक्रवार को रुपए में डॉलर के मुकाबले 35 पैसे की तेजी देखी गई और 71.84 के स्तर पर पहुंच गया। रुपया पिछले दिनों डॉलर के मुकाबले अपने न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया था। अगस्त में रुपया छह प्रतिशत के करीब गिरकर 72 से नीचे चला गया था। कच्चे तेल की कीमत बढ़ने को भी इससे जोड़कर देखा जा रहा है।

डॉलर के मुकाबले रुपए की गिरावट का एक बड़ा कारण अमेरिका और चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर भी है। इन दो बड़े देशों की बीच चल रहे ट्रेड वॉर के कारण वैश्विक स्तर पर लोगों का डॉलर पर भरोसा बढ़ता ही जा रहा है और यही भरोसा रुपए के लिए मुसीबत बना हुआ है। वैश्विक स्तर पर डॉलर की जमकर खरीदारी का जा रही है। डॉलर पर लोगों का बढ़ता भरोसा ही रुपए की गिरावट के लिए सबसे बड़े कारण बताया जा रहा है।

वहीं पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल 81.28 रुपए और मुंबई में 88.67 रुपए प्रति लीटर तथा डीजल क्रमश: 73.30 और 77.82 रुपए लीटर के स्तर पर चला गया। रोजाना हो रही पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों पर रोक की मांग को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में एक याचिका भी लगाई गई थी जिसपर बुधवार को सुनवाई करते हुए कोर्ट ने खारिज कर दिया था। कोर्ट ने कहा था कि पेट्रोल और डीजल के रेट बढ़ने का मामला देश की अर्थव्यवस्था से जुड़ा हुआ है, इसलिए इस पर सुनवाई नहीं हो सकती। 

कमेंट करें
rV4SU
कमेंट पढ़े
naval kumar September 17th, 2018 05:41 IST

dissel aur petrol ke bhav badne ka perbhav sabhi samgri per pedta he to lok perivehan sector me privet bus opreter ka kirya state gov. ko kiraya ibadan chahiye roadweys ko her sal ghata ho raha he to privet bus owner kis parkar buses sanchlit ker sakenge

NEXT STORY

साप्ताहिक राशिफल: कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक


मेष लग्नराशि (Aries):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह मेष राशि वालों के कारोबार को लेकर कोई नई योजना बना सकते है। आपको अपने कुटुंब का सहयोग भी प्राप्त होगा। जीवनसाथी के साथ सुखद समय व्यतीत कर सकते है। भाइयों और बहनों से आपके संबंध मधुर रहेंगे। सप्ताह के कुछ दिन मन विचलित हो सकता है, किन्तु भाग्य का साथ मिलेगा। इस सप्ताह प्रेम प्रसंगो को लेकर स्थितियां आपके पक्ष में होगी। आपके ऊपर कार्य का भार भी बढ़ सकता है। स्वास्थ्य का ध्यान रखे वायरल संक्रमण तथा सर्दी जुकाम परेशानी दे सकता है।

वृषभ लग्नराशि (Taurus):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह वृषभ राशि वालों के आत्मविश्वास में वृद्धि होगी परन्तु साथ ही पराक्रम में थोड़ी कमी महसूस हो सकती है। घर परिवार में भाइयों के साथ थोडा मन मुटाव रह सकता है। पारिवारिक जीवन से सम्बंधित मामलों में सफलता मिलने से मन खुश होगा। विद्यार्थी वर्ग को अच्छे समाचार मिलने का योग बन रहा है। कार्यक्षेत्र में अधिकारियों से सहयोग प्राप्त होगा। व्यापारी वर्ग को अच्छे धन लाभ की प्राप्ति हो सकती है। सप्ताह का अंतिम भाग आपके वैवाहिक जीवन में खुशियां ला सकता है। धन लाभ के योग बन सकते है।

मिथुन लग्नराशि (Gemini) :➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह मिथुन राशि वालों को धन तथा व्यापार की स्थिति को लेकर चिंताए सता सकती है। माता पिता की सेहत का ध्यान रखे। पारिवारिक जीवन में कुछ परेशानी उत्पन्न होने की सम्भावना रहेगी। इस सप्ताह विपरीत लिंगीय के प्रति आपका आकर्षण बढ़ सकता है अतः इससे बचे अन्यथा किसी मुसीबत में पड़ सकते है। सप्ताह का मध्य भाग कार्यो में सफलता देने वाला रहेगा। सप्ताह का अंतिम भाग सेहत तथा धन व्यय के लिहाज से अच्छा नहीं कहा जा सकता है।

कर्क लग्नराशि (Cancer):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह कर्क राशि वालों को शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। इस राशि से सम्बंधित जो जातक कमीशन के कार्यो से जुड़े है उनको अच्छे लाभ मिलने की सम्भावना रहेगी। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह अच्छा बना हुआ है वह अपने अधूरे पड़े कार्य पूर्ण कर सकते है। आपको अच्छे धन लाभ की प्राप्ति के योग रहेंगे। प्रेमी वर्ग के जातको के लिए सप्ताह शुभ परिणाम देने वाला रहेगा। वैवाहिक जीवन में कुछ खटपट के बाबजूद स्थिति सामान्य रहेगी।

सिंह लग्नराशि (Leo): ➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह सिंह राशि वालों के पराक्रम तथा मान सम्मान में वृद्धि होगी। आप अपने कार्यो को लेकर पहले की अपेक्षा अधिक सजग बने रहेंगे। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में कुछ अच्छे परिणाम आपको प्राप्त हो सकते है। किसी भी प्रकार के वाद-विवाद से दूर रहें तथा व्यर्थ के मानसिक तनाव से बचे। स्वास्थ्य सम्बंधित छोटी -मोटी समस्याएं आपको परेशान कर सकती है। आपका पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन सुखद तथा सामान्य बना रहेगा। सप्ताह का अंतिम दिन कोई समस्या दे सकता है।  

कन्या लग्नराशि (Virgo):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह कन्या राशि वालों को अच्छे लाभ मिल सकते है। भाई बहनो द्वारा इस सप्ताह आपको सहयोग की प्राप्ति मिलेगी। सेहत के लिहाज से सप्ताह अच्छा बना रहेगा अगर कोई दिक्क्त थी तो वह इस सप्ताह दूर हो सकती है। इस सप्ताह आपके तनाव कम हो सकते है। कार्यक्षेत्र से कार्य सम्बंधित कोई समस्या हो सकती है। संतान के साथ रिस्तो में मधुरता बनाये रखे तथा उनकी सेहत का ध्यान रखे। इस सप्ताह आपकी आर्थिकस्थिति थोड़ी गड़बड़ बनी रह सकती है। आपका पारिवारिक जीवन इस सप्ताह अच्छा बना रहेगा।

तुला लग्नराशि (Libra):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह तुला राशि वालों को शुरुआती दिनों में सेहत सम्बन्धी परेशानी हो सकती है तथा इन दिनों में धन खर्च की अधिकता भी बनी रह सकती है। सप्ताह का मध्य भाग आपके लिए लाभ देने वाला रहेगा। अनैतिक कार्यो में आपकी रूचि अधिक हो सकती है। इस सप्ताह रहस्यमय विषयो में आपकी रूचि अधिक रहेगी। आपका पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन अच्छा तथा सामान्य बना रहेगा। छात्र वर्ग के लोग इस सप्ताह कार्यो को लेकर अधिक परिश्रम कर सकते है। संतान का सहयोग आपको प्राप्त होगा।

वृश्चिक लग्नराशि (Scorpio):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह वृश्चिक राशि वालों को धन लाभ की सम्भावना रहेगी। पुराना किया गया कोई निवेश इस सप्ताह आपको लाभ दे सकता है। व्यर्थ की चिंताओं में समय बर्बाद करने से बचे। सेहत का ध्यान रखे, पेट से सम्बंधित किसी प्रकार की तकलीफ हो सकती है। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। आपका वैवाहिक जीवन बहुत अच्छा व्यतीत होगा। छात्रों के लिए समय अच्छा रहेगा। व्यापारिक वर्ग को अच्छा मुनाफा मिलने की सम्भावना रहेगी। मीडिया तथा शिक्षा से जुड़े जातको के लिए सप्ताह अच्छे लाभ दे सकता है।

धनु लग्नराशि (Sagittarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह धनु राशि वालों को धन को लेकर चल रही समस्याओं का समाधान हो सकता है। बैंकिंग क्षेत्र तथा कमीशन के कार्यो से जुड़े लोगो धन प्राप्ति के योग बन सकते है। सेहत का ध्यान रखे इस सप्ताह मुँख तथा स्किन से सम्बंधित किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या आ सकती है। नौकरी कर रहे लोगो को कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी तथा अपने अधिकारियो का पूर्ण साथ मिलेगा। पारिवारिक तथा सामाजिक लोगो के साथ दैनिक वार्तालाप में अपनी भाषाशैली पर ध्यान दे। सप्ताह का अंतिम भाग धन व्यय वाला रहेगा।

मकर लग्नराशि (Capricorn):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह मकर राशि वालों की सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी। सेहत को लेकर कोई समस्या बनी हुई है तो इस सप्ताह उसमे सुधार होगा। संतान के साथ इस सप्ताह आप अच्छा समय व्यतीत करेंगे। छात्र वर्ग इस सप्ताह अपनी पढ़ाई को लेकर अधिक चिंतनशील बने रहेंगे। इस सप्ताह किस्मत आपका भरपूर साथ देगी। प्रेम प्रसंग लिहाज से सप्ताह आपके लिए शुभ परिणाम दे सकता है। शादी के निर्णय को लेकर आप पारिवारिक सदस्यों के साथ चर्चा कर सकते है। इस सप्ताह कोई अच्छा समाचार प्राप्त हो सकता है।

कुंभ लग्नराशि (Aquarius):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह कुंभ राशि वालों को शुरुआती दिनों में स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई परेशानी हो सकती है। व्यर्थ के कार्यो में धन तथा समय दोनों बर्बाद कर सकते है। इस सप्ताह कई मायनों में भाग्य आपके पक्ष में होगा तथा किसी प्रकार का उपहार तथा सम्मान प्राप्त हो सकता है। रुके हुए धन की प्राप्ति होगी कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। उच्च अधिकारियों के साथ तालमेल बना रहेगा। सरकारी कार्यो में प्रयासरत लोगो कुछ अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। स्त्री वर्ग से लाभ और सहयोग मिलेगा।

मीन लग्नराशि (Pisces):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह मीन राशि वालों को व्यापारिक लाभ मिल सकते है। इस सप्ताह आप अपने रहन सहन पर अधिक ध्यान दे सकते है। पारिवारिक सदस्यों का सहयोग आपको प्राप्त होगा। भाइयो और बहनो से प्रेम भाव बहुत अच्छा रहेगा। धन लाभ को लेकर जो प्रयास किये जा रहे थे उनमे अवरोध आ सकते है। वाद-विवाद से दूर रहें। सप्ताह के मध्य में मन अशांत होने से तबियत ख़राब हो सकती है, अतः सचेत रहे। इस सप्ताह दैनिक कार्यो को लेकर कुछ दिक्क़ते मिल सकती है किन्तु आप अपने पराक्रम बल पर जरुरी कार्यो को आसानी से पूर्ण कर लगे।

Kalashantijyotish (कलाशांति ज्योतिष)
Call: - +91-6261231618 
http://www.kalashantijyotish.com