संसद के सेंट्रल हॉल में संविधान दिवस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

PM Modi to address Constitution Day program in Central Hall of Parliament
संसद के सेंट्रल हॉल में संविधान दिवस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
संविधान दिवस संसद के सेंट्रल हॉल में संविधान दिवस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
हाईलाइट
  • संविधान दिवस पर देश में कई कार्यक्रम आयोजित होंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इस साल संविधान दिवस समारोह के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 नवंबर को संसद और विज्ञान भवन में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि संसद में आयोजित कार्यक्रम सुबह 11 बजे से सेंट्रल हॉल में शुरू होगा।

बयान में कहा गया है कार्यक्रम को राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और लोकसभा अध्यक्ष संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति के भाषण के बाद वह संविधान की प्रस्तावना को पढ़ेंगे, जिसका लाइव प्रसारण किया जाएगा।

बयान के अनुसार राष्ट्रपति संविधान सभा में हुए बहस व चर्चाओं का डिजिटल संस्करण, भारत के संविधान की सुलेखित प्रति का डिजिटल संस्करण और भारत के संविधान के अद्यतन संस्करण (अपडेटिड वर्जन) का भी विमोचन करेंगे, जिसमें अब तक के सभी संशोधन शामिल होंगे। राष्ट्रपति संवैधानिक लोकतंत्र पर ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी का भी उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी यहां विज्ञान भवन, नई दिल्ली के प्लेनरी हॉल में उच्चतम न्यायालय द्वारा आयोजित दो दिवसीय संविधान दिवस समारोह का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर सर्वोच्च न्यायालय के सभी न्यायाधीश, सभी उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश और अन्य वरिष्ठ न्यायाधीश, भारत के सॉलिसिटर जनरल और कानूनी क्षेत्र के अन्य सदस्य उपस्थित रहेंगे। प्रधानमंत्री विशिष्ट सभा को भी संबोधित करेंगे।

उल्लेखनीय है कि 26 नवंबर 1949 को संविधान सभा ने भारत के संविधान को अंगीकार किया था, जिसके उपलक्ष्य में 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाता है। संविधान दिवस को मनाना 2015 में शुरू हुआ था, जो इस ऐतिहासिक तिथि के महžव को उचित मान्यता देने के प्रधानमंत्री के ²ष्टिकोण पर आधारित है। पीएमओ ने कहा इस दृष्टिकोण का आधार 2010 में गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित संविधान गौरव यात्रा में निहित हो सकता है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   24 Nov 2021 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story