पीएम मोदी एशिया के सबसे बड़े सीएनजी प्लांट का वीसी के जरिए करेंगे उद्घाटन

मध्य प्रदेश पीएम मोदी एशिया के सबसे बड़े सीएनजी प्लांट का वीसी के जरिए करेंगे उद्घाटन
हाईलाइट
  • कचरे से पैदा होगी एनर्जी

डिजिटल डेस्क, इंदौर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मध्यप्रदेश के इंदौर में एशिया के सबसे बड़े सीएनजी प्लांट का उद्घाटन करेंगे। इसमें शहर के कचरे से ऊर्जा पैदा की जाएगी। इस एनर्जी से शहर की चार सौ अधिक बसों का संचालन होगा। 15 एकड़ में फैला ये प्लांट 150 करोड़ की लागत से बना है,उद्घाटन समारोह में 20 राज्यों के स्वच्छ भारत मिशन के मिशन निदेशक और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के अधिकारी भी शामिल होंगे। यह प्लांट पीपीपी मॉडल पर बनाया गया है, जिससे इंदौर नगर निगम को सालाना 2.5 करोड़ रुपये की आमदनी होगी।

इंदौर  कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा, प्लांट से होने वाला विकास घनी आबादी वाले शहरों की वायु गुणवत्ता को शुद्ध करने में मदद करेगा। 

 

देश में स्वच्छता के क्षेत्र में इंदौर शहर ने अपने सर्वोच्च स्थान को बनाए रखा है। अब इंदौर में कचरे से बायो सीएनजी बनाने का संयंत्र स्थापित किया गया है। इसका प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को लोकार्पण करने वाले हैं।

इंदौर में यह सीएनजी प्लांट देवगुराड़िया ट्रेंचिंग ग्राउण्ड में स्थापित किया गया है। यह संयंत्र प्रधानमंत्री की वेस्ट-टू-वेल्थ की अवधारणा को साकार करने तथा स्वच्छता के क्षेत्र में नवाचार के उद्देश्य से स्थापित किया गया है। यहां गीले कचरे के निपटान के लिए 550 मीट्रिक टन प्रतिदिन निपटान हेागा। यह प्लांट संपूर्ण एशिया महाद्वीप में जैविक अपशिष्ट से बायो सी.एन.जी का सबसे बड़ा तथा देश का पहला प्लांट है। इस बायो सी.एन.जी. प्लांट का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी कार्यक्रम में शामिल होंगे।

बताया गया है कि बायो सी.एन.जी प्लांट पी.पी.पी. मॉडल पर आधारित है। इस प्लांट की स्थापना पर जहां एक ओर नगर निगम, इन्दौर को कोई वित्तीय भार वहन नहीं करना पड़ रहा है, वहीं दूसरी ओर प्लांट को स्थापित करने वाली एजेंसी आईईआईएसएन नई दिल्ली द्वारा नगर निगम, इन्दौर को प्रतिवर्ष ढाई करोड़ रुपये प्रीमियम के रूप में दिये जायेंगे। इस प्लांट में प्रतिदिन 550 एमटी गीले कचरे (घरेलू जैविक कचरे) को उपचारित किया जायेगा, जिससे 17 हजार 500 किलोग्राम बायो सी.एन.जी. गैस तथा 100 टन उच्च गुणवत्ता की आर्गेनिक कम्पोस्ट का उत्पादन होगा। इस प्लांट से उत्पन्न होने वाली बायो सी.एन.जी. में से 50 प्रतिशत गैस नगर निगम, इन्दौर को लोक परिवहन की संचालित बसों के उपयोग के लिए उपलब्ध होगी। शेष 50 प्रतिशत गैस विभिन्न उद्योग एवं वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को विक्रय की जा सकेगी।

 

 

.

Created On :   19 Feb 2022 3:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story