प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इन्फिनिटी-फोरम का किया उद्घाटन

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इन्फिनिटी-फोरम का किया उद्घाटन
हाईलाइट
  • देश में गिफ्ट-आईएफएससी पहला अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इन्फिनिटी-फोरम का उद्घाटन किया।  पीएमओ से मिली जानकारी के मुताबिक वीसी के माध्यम से उद्घाटन शुक्रवार सुबह 10 बजे हुआ। आपको बता दे इस कार्यक्रम का आयोजन भारत सरकार के तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) द्वारा किया जा रहा है। यह दो दिवसीय कार्यक्रम है।

देश में गिफ्ट-आईएफएससी पहला अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र है। जिसका का मुख्यालय गिफ्ट-सिटी, गांधीनगर गुजरात में है। यह संस्था भारत में वित्तीय उत्पादों, वित्तीय सेवाओं और वित्तीय संस्थानों के नियमन तथा विकास के लिये एक एकीकृत प्राधिकार के रूप में काम करती है।इसकी स्थापना अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण अधिनियम 2019 के तहत की गई थी।

इस दो दिवसीय कार्यक्रम में गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी और ब्लूमबर्ग आयोजन में सहयोग कर रहे हैं। समावेशी वृद्धि और बड़े पैमाने पर मानवता की सेवा के लिए फिनटेक उद्योग द्वारा प्रौद्योगिकी और नवाचार का लाभ उठाया जा सकता है। पीएमओ ने कहा कि फोरम का एजेंडा बियॉन्ड के विषय पर केंद्रित होगा।  और इस मंच में 70 से अधिक देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। मुख्य वक्ताओं में मलेशिया इंडोनेशिया दक्षिण अफ्रीका और ब्रिटेन के साथ कई देशों के वित्त मंत्री शामिल होंगे। इस वर्ष के फोरम में नीति आयोग, इनवेस्ट इंडिया, फिक्की और नैसकॉम मुख्य साझीदारों में से हैं।

पीएमओ ने जानकारी देते हुए कहा कि मंच के पहले संस्करण में इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका और ब्रिटेन सहयोगी देश शामिल हैं।  यह मंच दुनिया के अग्रणी लोगों को नीति, व्यापार और प्रौद्योगिकी में एक साथ लाने का  प्रयास करेगा। मंच में इस बात पर चर्चा होगी कि कैसे प्रौद्योगिकी और नवाचार का लाभ उठाया जाए ।

 

Created On :   3 Dec 2021 3:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story