comScore

पीएम मोदी लॉन्च करेंगे दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर स्कीम, गरीबों के लिए बड़ी सौगात

September 22nd, 2018 11:39 IST
पीएम मोदी लॉन्च करेंगे दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर स्कीम, गरीबों के लिए बड़ी सौगात

हाईलाइट

  • कल शुरू होगी दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर स्कीम 'प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना'।
  • पीएम नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को रांची में करेंगे लॉन्च।
  • देश के 10 हजार अस्पतालों में 2.65 लाख बेड की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मोदी सरकार देश के गरीबों को बड़ी सौगात देने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी 23 सितंबर को दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर स्कीम 'प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' को रांची में लॉन्च करेंगे। देश के सभी राज्यों के 445 जिलों में एक साथ इस योजना की शुरुआत होगी। 


10 हजार अस्पतालों में 2.65 लाख बेड की सुविधा

इस योजना को लागू करने वाली संस्था नेशनल हेल्थ एजेंसी की ओर से आधिकारिक लॉन्चिंग की तैयारियां जोरों पर हैं। पीएम मोदी रविवार को रांची में योजना के हरी झंडी दिखाएंगे। नेशनल हेल्थ एजेंसी के अधिकारियों के मुताबिक, इस स्कीम के तहत 98 प्रतिशत लाभार्थियों की पहचान कर उन्हें लाभार्थी पत्र भी भेज दिया गया है। इस योजना के शुरू होने से देश के करीब 10 हजार सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में गरीबों के लिए 2.65 लाख बेड की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। इन 10 हजार अस्पतालों में वे ही शामिल होंगे, जो सरकार के पैनल में शामिल हैं।
 

26 राज्यों में सफल रहा पायलट प्रोजेक्ट

इन पत्रों को अस्पतालों में मरीज की पहचान के दस्तावेज के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। आयुष्मान भारत के डेप्युटी चीफ एग्जिक्युटिव ऑफिसर दिनेश अरोड़ा ने बताया, पिछले एक महीने में उन्होंने 26 राज्यों में पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर काम किया और यह बेहद सफल रहा है। अब तक 10 हजार से ज्यादा गोल्ड कार्ड बांटे जा चुके हैं।


मरीजों की मदद के लिए आरोग्य मित्र तैनात  

अस्पतालों में 14 हजार आरोग्य मित्रों को तैनात किया गया है। ये मरीजों की पहचान सत्यापित करेंगे इसके साथ ही इलाज के दौरान मरीजों की भी मदद करेंगे। लाभार्थियों के वेरिफिकेशन में इन आरोग्य मित्रों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी, इसके अलावा किसी भी पूछताछ और समस्याओं के समाधान के लिए भी मरीज आरोग्य मित्रों से संपर्क कर सकेंगे। 


लोगों की मदद के लिए वेबसाइट और हेल्पलाइन नंबर की सुविधा

इस स्कीम के लिए नेशनल हेल्थ एजेंसी ने mera.pmjay.gov.in वेबसाइट की शुरुआत की है। इसके अलावा एक हेल्पलाइन नंबर 14555 भी शुरू किया गया है। इस हेल्पलाइन नंबर और वेबसाइट के जरिए लोग यह जान सकेंगे कि वे इस स्कीम का लाभ ले सकेंगे या नहीं। 
 

कमेंट करें
zy8cK