• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • PM Modi's appeal to the countrymen, under the tricolor campaign, hoist the national flag in your house from August 13 to 15

दिल्ली : पीएम मोदी की देशवासियों से अपील, हर घर तिरंगा मुहिम के तहत 13 से 15 अगस्त तक फहराएं अपने घर में राष्ट्रध्वज

July 22nd, 2022

हाईलाइट

  • यह आंदोलन राष्ट्रीय ध्वज के साथ हमारे जुड़ाव को गहरा करेगा।

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। भारत की आजादी के 75 वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री मोदी ने 13 से 15 अगस्त तक देश के हर घर में तिरंगा फहराने की अपील की हैं। ठीक उसी तरह जिस तरह सन 2020 में कोरोना महामारी संकट के समय पीएम मोदी ने देश की जनता से ताली और थाली बजाने की अपील की थी ।

 पीएम मोदी ने कोरोना महामारी के बीच अंधकार मिटाने के लिए  देश की जनता से अपील  की गई थी। जिसमें कोरोनाकाल के समय  5 अप्रैल 2020 में रात नौ बजे नौ मिनट तक  दिए या मोमबत्ती जलाने की अपील की थी। मुहिमों की तुलना की जाए तो ये दोनो ही मुहिम अलग नहीं इन दोनों मुहिम का उद्देश्य देश की एकता अखंडता और एकजुटता को बनाए रखना रहा है। आइये जानते हैं स्वतंत्रता दिवस पर पीएम द्वारा की अपील के बारे में.       

15 अगस्त 1947 में भारत को इसी दिन ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता प्राप्त हुई थी। इसलिए हर वर्ष इस राष्ट्रीय त्यौहार को बड़े धूम-धाम से मनाया जाता हैं लोग इस दिन अपने घरों में तिरंगा फहराते हुए आजादी का जश्न मनाते हैं। 
इस बार स्वतंत्रता दिवस को और भी ज्यादा खास बनाने के लिए पीएम मोदी ने देश की जनता से हर घर तिरंगा फहराने की मुहिम को मजबूत करने की अपील की हैं। 

अपने ट्वीट में बोले पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर ट्वीट करते हुए लिखा कि , ये मुहिम तिरंगे के साथ हमारे जुडांव को और भी  ज्यादा  गहरा करेगी। उन्होंने उल्लेख किया कि 22 जुलाई 1947 को ही तिरंगे को देश के राष्ट्रीय ध्वज के रुप अपनाया गया था.पीएम मोदी ने कहा, ‘‘हम आज उन सभी लोगों के साहस और प्रयासों को याद करते हैं, जिन्होंने उस समय आजाद भारत के लिए एक ध्वज का सपना देखा था, जब हम औपनिवेशिक शासन के खिलाफ लड़ रहे थे.हम उनके सपने को पूरा करने और उनके सपनों के भारत का निर्माण करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हैं.’’

 

पीएम ने प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरु द्वारा फहराएं पहले तिरंगे की तस्वीर साझा की 

उन्होने अपने ट्वीट मे आगे कहा "इस वर्ष, जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, आइए हम हर घर तिरंगा आंदोलन को मजबूत करें। 13 से 15 अगस्त के बीच तिरंगा फहराएं या अपने घरों में प्रदर्शित करें। यह आंदोलन राष्ट्रीय ध्वज के साथ हमारे जुड़ाव को गहरा करेगा।" 

पीएम मोदी ने  तिरंगा को राष्ट्रध्वज के रूप में अपनाने से सम्बंधित आधिकारिक संवाद की जानकारी भी ट्वीटर पर शेयर की.  पीएम मोदी ने भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु के द्वारा फहराए पहले तिरंगे की तस्वीर भी सोशल मीडिया पर साझा की। 

20 करोड़ घरो में फहराया जाएगा  तिरंगा 
 बता दें सरकार द्वारा आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर  हर घर तिरंगा फहराने  का अभियान चलाया जा रहा हैं ।  बीजेपी का दवा हैं  कि इस मुहिम के  तहत लगभग देश के 20 करोड़ घरों में तिरंगा फहराया जाएगा ।  केंद्रीय गृहमंत्री   शाह ने ट्वीटर हैण्डल पर इसकी जानकारी देते हुए लिखा कि,"इस अभियान से देशभर में लगभग 20 करोड़ घरों पर तिरंगे फहराये जाएंगे, जो हर नागरिक विशेषकर युवाओं के मन में देशभक्ति की भावना को उच्चतम स्तर तक ले जाएगा"