Modi Donations: पीएम मोदी सार्वजनिक कार्यों के लिए अपनी बचत से अब तक 103 करोड़ रुपये कर चुके हैं दान

PM Narendra Modi donations from his savings and proceeds of auctions exceeded 103 crore
Modi Donations: पीएम मोदी सार्वजनिक कार्यों के लिए अपनी बचत से अब तक 103 करोड़ रुपये कर चुके हैं दान
Modi Donations: पीएम मोदी सार्वजनिक कार्यों के लिए अपनी बचत से अब तक 103 करोड़ रुपये कर चुके हैं दान
हाईलाइट
  • पीएम मोदी ने अब तक 103 करोड़ रुपये से अधिक का किया दान
  • बचत और उपहारों की नीलामी से जुटी राशि से पीएम ने किया दान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सार्वजनिक कार्यों के लिए अपनी बचत और उपहारों आदि की नीलामी से मिली राशि से अब तक 103 करोड़ रुपये से अधिक दान कर चुके हैं। पीएम केयर्स फंड के शुरुआती कोष में प्रधानमंत्री मोदी ने 2.25 लाख रुपये का दान दिया था। काफी लंबे समय से पीएम मोदी बालिका शिक्षा से लेकर स्वच्छ गंगा, वंचितों के कल्याण जैसे कई प्रोजेक्ट के लिए अपना योगदान देते रहे हैं।

कुंभ मेले के सफाई कर्मचारियों के लिए  21 लाख का दान
2019 में प्रधानमंत्री मोदी ने कुंभ मेले के सफाई कर्मचारियों के कल्याण के लिए अपनी व्यक्तिगत बचत से 21 लाख रुपये दान किए थे। दक्षिण कोरिया में सियोल शांति पुरस्कार के साथ मिली 1.3 करोड़ रुपये की पूरी पुरस्कार राशि उन्होंने नमामि गंगे मिशन के तहत पवित्र गंगा नदी की सफाई के लिए दे दी थी।

उपहारों की नीलामी से मिली राशि भी की दान
प्रधानमंत्री रहते हुए उन्हें जो स्मृति चिन्ह मिले, हाल ही में उनकी नीलामी से इकट्ठा हुए 3.40 करोड़ रुपये भी नमामि गंगे मिशन में दिए जा रहे हैं। मोदी को 2015 तक मिले उपहारों की सूरत में की गई नीलामी के दौरान जुटे 8.35 करोड़ रुपये भी नमामि गंगे मिशन में दिए गए।

कर्मचारियों की बेटियों की शिक्षा के लिए 21 लाख रुपये दान किए
गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यकाल पूरा होने पर मोदी ने गुजरात सरकार के कर्मचारियों की बेटियों की शिक्षा के लिए व्यक्तिगत बचत से 21 लाख रुपये दान किए थे। इसके अलावा, मुख्यमंत्री के रूप में मिले सभी उपहारों की नीलामी करके जो 89.96 करोड़ रुपये जुटाए गए थे, उसे उन्होंने कन्या केलावनी कोष में दान कर दिया था। यह योजना लड़कियों की शिक्षा के लिए है।

Created On :   3 Sep 2020 9:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story