दैनिक भास्कर हिंदी: फोनी:PM मोदी ने की CM पटनायक की तारीफ, 1000 करोड़ की मदद का ऐलान

May 6th, 2019

हाईलाइट

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फानी तूफान प्रभावित ओडिशा में स्थिति का जायजा लिया
  • केंद्र सरकार देगी एक हजार करोड़ रुपए की मदद
  • फोनी के कारण 38 लोगों की मौत

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने फोनी तूफान के कारण हुई क्षति का आकलन करने के लिए हवाई सर्वेक्षण किया। पीएम मोदी फोनी तूफान से हुई तबाही का जायजा लेने सोमवार को भुवनेश्वर पहुंचे। इस मौके पर राज्यपाल गणेश लाल, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पीएम मोदी का स्वागत किया। पीएम मोदी ने फोनी तूफान से नुकसान से मदद के लिए एक हजार करोड़ की तत्काल मदद का ऐलान किया है। बता दें शुक्रवार को ओडिशा में आए फोनी तूफान से भारी तबाही हुई। तूफान से ओडिशा के 11 जिलों के लगभग 1 करोड़ लोग प्रभावित हुए है। फानी तूफान से अबतक 38 लोगों की मौत हो चुकी है।

 

 

सीएम नवीन पटनायक की तारीफ

मीडिया से मुखातिब होते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने सीएम नवीन पटनायक की तारीफ की। उन्होंने कहा कि पटनायकजी ने अच्छा काम किया है। ओडिशा के लोगों ने समझदारी दिखाई है। इस कारण कम जनहानि हुई है। केंद्र सरकार हर कदम पर ओडिशा के साथ है। 

 

11 जिलों को किया प्रभावित 

फोनी तूफान ने ओडिशा के 11 जिले को प्रभावित किया है। अभी तक बिजली पानी और खाने के सामान की आपूर्ति सहीं ढंग से शुरू नहीं हो पाई है। राज्य सरकार ने कहा कि, हालात सामान्य बनाने के लिए सारे प्रयास किए जा रहे हैं। तूफान के कारण 10 हजार गांव और 52 शहरी इलाके प्रभावित हुए हैं। 

राहत पैकेज की घोषणा 

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आपदा प्रभावितों को राहत पैकेज देने की घोषणा की है। अगले 15 दिनों तक सरकार प्रभावित इलाकों में भोजन उपलब्ध कराएगी। सर्वाधिक प्रभावित जिलों के पीड़ितों को एक महीने का राशन का चावल, एक हजार रुपए और पॉलिथीन शीट देने की घोषणा की है। कम प्रभावित जिलों में हर परिवार को एक महीने का चावल व पांच सौ रुपए नकद दिए जाएंगे। वहीं जिन लोगों के मकान पूरी तरह ध्वस्त हुए है, उन्हें 95 हजार रुपए, जबकि मामूली क्षतिग्रस्त मकानों को 52 हजार रुपए दिए जाएंगे। 

ट्रेनों का आवागमन शुरू 

भुवनेश्वर से ट्रेनों का आवागमन शुरू हो गया है। तूफान के कारण भुवनेश्वर, पुरी और खुर्दा रेलवे स्टेशनों को काफी नुकसान हुआ है। जिनकी मरमम्मत कार्य शुरू हो गया है। दक्षिण पूर्व रेलवे के अनुसार हावड़ा से भुवेश्वर होते हुए तीन स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। 

महाराष्ट्र सरकार ने की मदद की घोषणा 

ओडिशा में आए तूफान से प्रभावित लोगों की मदद के लिए महाराष्ट्र सरकार 10 करोड़ रुपए की राहत सामग्री देगी। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट कर जानकारी दी है। फडणवीस ने ट्वीट कर लिखा है कि, हम ओडिशा के लोगों के साथ खड़े हैं। फोनी तूफान से प्रभावितों को राहत और पुनर्वसन के लिए 10 करोड़ रुपए की मदद की जाएगी।