PNB घोटाला : जल्द गिरफ्तार हो सकता है नीरव मोदी

pnb scam nirav modi may be arrest soon from hong kong
PNB घोटाला : जल्द गिरफ्तार हो सकता है नीरव मोदी
PNB घोटाला : जल्द गिरफ्तार हो सकता है नीरव मोदी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक को करीब 13,000 करोड़ रुपए का चूना लगाने वाला हीरा कारोबारी नीरव मोदी अब जल्दी ही गिरफ्तार हो सकता है। यह हम नहीं, बल्कि भारत और चीन की सरकार कह रही है। बता दें कि भारतीय विदेश मंत्रालय ने हॉन्ग कॉन्ग प्रशासन से नीरव मोदी की प्रविजनल गिरफ्तारी के लिए अनुरोध किया था। हॉन्ग कॉन्ग प्रशासन इस अनुरोध को स्वीकार कर सकता है। यह बात चीन सरकार ने बताई है।

सोमवार को चीन ने जानकारी देते हुए बताया है कि स्थानीय कानून और आपसी न्यायिक सहायता समझौतों के आधार पर भारत के भगोड़े नीरव मोदी की गिरफ्तारी के अनुरोध को हॉन्ग-कॉन्ग स्वीकार कर सकता है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा है कि अगर भारत HKSAR से उचित अनुरोध करता है, तो हमें लगता है कि HKSAR भारत के साथ हुए न्यायिक समझौतों के तहत बुनियादी कानून का पालन करेगा।

एक देश दो नीति और HKSAR (हॉन्ग कॉन्ग स्पेशल ऐडमिनिस्ट्रेटिव) के अनुसार HKSAR अन्य देशों के साथ आपसी न्यायिक सहयोग को लेकर पूरी व्यवस्था कर सकता है।

भारत के विदेश राज्यमंत्री वी. के. सिंह ने बीते हफ्ते ही संसद को बताया था कि विदेश मंत्रालय ने हॉन्ग कॉन्ग प्रशासन से नीरव मोदी की प्रविजनल गिरफ्तारी के लिए अनुरोध किया है।

क्या है प्रक्रिया
प्रविजनल अरेस्ट औपचारिक तौर पर प्रत्यर्पण के लिए अनुरोध से पहले की प्रक्रिया होती है। इसके बाद वांछित व्यक्ति पर शिकंजा कस जाता है और वह जहां भी होता है उसे वहीं से हिरासत में लिया जा सकता है।

गौरतलब है कि नीरव मोदी पर पीएनबी के साथ 13,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नीरव मोदी हॉन्ग-कॉन्ग में है, जो कि चीन का विशेष प्रशासनिक क्षेत्र है।

Created On :   9 April 2018 11:44 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story