अब रेल के सफर में भी ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी जेब, ट्रेन यात्रा के साथ रेलवे स्टेशनों पर खाना महंगा होने के आसार, रेलवे व आईआरसीटीसी ने शुरू की तैयारी

अब रेल के सफर में भी ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी जेब, ट्रेन यात्रा के साथ रेलवे स्टेशनों पर खाना महंगा होने के आसार, रेलवे व आईआरसीटीसी ने शुरू की तैयारी
ट्रेन में मिलेगा महंगा खाना अब रेल के सफर में भी ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी जेब, ट्रेन यात्रा के साथ रेलवे स्टेशनों पर खाना महंगा होने के आसार, रेलवे व आईआरसीटीसी ने शुरू की तैयारी
हाईलाइट
  • महंगी होगी यात्रा व खाना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में जनता एक तरफ जहां महंगाई की मार झेल रही है तो वहीं दूसरी तरफ रेल यात्रा के साथ स्टेशनों पर खाने के लिए जेब ढीली करनी पड़ सकती है। जिसकी तैयारी रेलवे व आईआरसीटी ने शुरू कर दी है। खबरों के मुताबिक, महंगे सफर के साथ यात्रियों को अब ट्रेनों में खाना, चाय नाश्ता के अलावा अन्य खाद्य पदार्थ महंगा मिलेगा। रेलवे बोर्ड ने नया मेन्यू जारी करने का निर्देश दिया है। 

महंगी होगी यात्रा व खाना

ट्रेन यात्रियों के लिए ये खबर चिंता बढ़ाने वाली है। रेलवे अब स्टेशनों पर खाना व नाश्ता की कीमतों में तीन फीसदी बढ़ोत्तरी करने की तैयारी में है। हालांकि, इस मामले में मध्य रेलवे के अफसर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं। हालांकि, रेलवे यात्रा व स्टेशनों के खाने को महंगा करनी की प्रक्रिया पहली बार की नहीं है। इससे पहले भी रेलवे व आईआरसीटी दोनों मिलकर इस दिशा में काम कर चुके हैं।

आईआरसीटी तैयार कर रहा नया मेन्यू

रेलवे बोर्ड ने जहां मेन्यू में बदलाव के संकेत दिए हैं तो वहीं आईआरसीटीसी अब अपना मेन्यू तैयार कर रहा है। सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक, रेलवे जल्द नई सूची बोर्ड को भेजेगा। वहां से मंजूरी मिलने के बाद ही इसे लागू किया जाएगा। बताया जा रहा है कि बढ़ोत्तरी दामों का प्रचार-प्रसार रेलवे व आईआरसीटीसी खुद करेगा। अभी भी रेलवे स्टेशनों पर खाने के सामानों में जीएसटी जोड़कर लिया जाता है। सूत्रों के मुताबिक, राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी और दुरंतों समेत अन्य ट्रेनों के मेन्यू बदलेंगे। इसके बाद अन्य ट्रेनों में इसे लागू कर दिया जाएगा।

दाम से ज्यादा वसूली पर यहां करें शिकायत

अगर आपसे तय दाम से ज्यादा पैसे वसूले जाए तो आपके पास शिकायत दर्ज कराने के कई विकल्प हैं। सबसे पहले आप रेलवे के कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम के जरिए शिकायत कर सकते हैं। यहां आपको फाइल ए कंप्लेंट ऑप्शन मिलेगा, यहां आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके बाद आपको एक शिकायत नंबर दिया जाएगा, जिसके जरिए आप शिकायत की स्थिति जान सकते हैं।

कैसे करें शिकायत?

अगर यात्रा के दौरान या फिर रेलवे स्टेशनों पर कोई भी सामान खरीदने पर रेट से अधिक पैसे लिए जाएं तो आप रेलवे के टोल फ्री नंबर 1800111139 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। टोल फ्री नंबर पर यात्री को शिकायत दर्ज करानी होगी। इसके अलाव एसएमएस के जरिए भी शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए यात्री को इस नंबर 9711111139  पर टेक्स्ट मैसेज करना होगा। इस नंबर पर रेलवे को किसी भी तरह का सुझाव भी दे सकते हैं।

 

Created On :   26 Nov 2022 10:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story