दैनिक भास्कर हिंदी: दिल्ली में स्मॉग का कहर जारी, सरकार ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

November 9th, 2017

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। देश की राजधानी में बुधवार को भी धुंध (स्मॉग) की चादर ने शहर की गति को थामे रखा। इसी को देखते हुए दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल और सीएम अरविंद केजरीवाल ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई। मीटिंग में स्मॉग से निपटने के लिए कई अहम फैसले लिए गए। 

लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल ने ट्वीट कर बताया कि राजधानी में सभी प्रकार के सिविल कंस्ट्रक्शन पर रोक लगाने का फैसला किया गया है। साथ ही ट्रकों की एंट्री पर बैन लगाया गया। केवल जरुरी वस्तुओं को लाने वाले ट्रकों को छूट दी गई है। शहर में पार्किंग किराए बढ़ाया गया है इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो और डीटीसी की बसों में ज्यादा यात्रियों की अनुमति दी गई है। 
 


दिल्ली में तापमान 14 डिग्री सेल्सियस था जो मौसम के अनुसार सामान्य था। राजधानी में अभी सर्दियां शुरू भी नहीं हुई हैं लेकिन धुंध ने पैर पसार लिए हैं। ये धुंध की चादर ठंड की नहीं बल्कि प्रदूषण की है। बुधवार को विजिबिलीटी 300 मीटर रही। दिल्ली सरकार ने स्मॉग के मद्देनजर सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों, कॉलेजों को रविवार तक बंद रखने का आदेश दिया है। आपको बता दें कि सरकार ने मंगलवार को आदेश जारी कर पांचवीं क्लास तक के छात्रों को बुधवार की छुट्टी दी थी।

स्मॉग के चलते लोगों को सांस लेने में दिक्कत आ रही है, तो कुछ लोगों ने आंखों में जलन की शिकायत की है। बच्चों को फेफड़ों से जुड़ी समस्या भी पेश आ रही है। आपको बता दें कि प्रदूषण का स्तर खतरे के निशान से आगे बढ़ गया है। प्रदूषण के इस स्तर को देखते इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने सरकार को पत्र लिखकर अगले कुछ दिन स्कूल बंद रखने के लिए कहा है। आईएमए के अध्यक्ष डॉ. केके अग्रवाल ने कहा कि आईएमए ने दिल्ली में पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा करता है। 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को ट्वीट कर कहा कि वे पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर फसल के अवशेष जलाने पर नियंत्रण लगाने के मुद्दे पर चर्चा के लिए मुलाकात का अनुरोध कर रहे हैं।

 


दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को ट्वीट कर कहा कि 'दिल्ली में हवा की स्थिति बिगड़ रही है। ऐसे में बच्चों के स्वास्थ्य से समझौता नहीं किया जा सकता। रविवार तक दिल्ली के सभी स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए हैं।'

                           Image result for delhi smog

पटाखा बैन से लेकर ऑड-इवन की कवायद

                            Image result for delhi smog

दिवाली से पहले ही प्रदूषण कम करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने पटाखा बिक्री पर बैन लगा दिया था। इसके अलावा दिल्ली सरकार भी प्रदूषण को लेकर एक बार फिर ऑड-इवन पर विचार कर रही है। हाल में ही दिल्ली सचिवालय से जारी एक पत्र में दिल्ली परिवहन निगम को दिशानिर्देश जारी किए थे कि दिल्ली में कभी भी ऑड-ईवन स्कीम की घोषणा हो सकती है। ऐसे में डीटीसी पर्याप्त मात्रा में बसों की व्यवस्था रखे। आदेश में ये भी कहा गया है कि ऑड-ईवन लागू होने के बाद जनता को परेशानी से बचाने के लिए डीटीसी पर्याप्त बसों का इंतजाम करना होगा। इस बाबत ट्रांस्पोर्ट कमिश्नर के अलावा डीटीसी के एमडी के बीच 23 अक्टूबर को मीटिंग हो चुकी है।