पोसोको ने आईएमडी के साथ बेहतर विद्युत ग्रिड प्रबंधन के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए

POSOCO signs MoU with IMD for better power grid management
पोसोको ने आईएमडी के साथ बेहतर विद्युत ग्रिड प्रबंधन के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए
नई दिल्ली पोसोको ने आईएमडी के साथ बेहतर विद्युत ग्रिड प्रबंधन के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए
हाईलाइट
  • हवा की गति
  • हवा की दिशा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय ग्रिड परिचालक पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (पोसोको) ने शुक्रवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

इसके तहत दोनों पक्षों ने इस पर अपनी सहमति व्यक्त की है कि आईएमडी द्वारा उपलब्ध कराई गई मौसम की जानकारी का उपयोग पूरे भारत में विद्युत प्रणाली संचालकों की ओर से भारतीय विद्युत प्रणाली के बेहतर प्रबंधन और विश्लेषण के उद्देश्य से किया जाएगा।

पोसोको के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक (सीएमडी) एस. आर. नरसिम्हन और आईएमडी के महानिदेशक (डीजी) डॉ. मृत्युंजय महापात्रा ने पोसोको के एनआरएलडीसी में इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस बैठक में दोनों पक्षों के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया। इस समझौता ज्ञापन के तहत आईएमडी चालू मौसम की जानकारी हर घंटे या इससे कम अंतराल पर उपलब्ध कराएगा। यह चिन्हित स्टेशनों के लिए अगले 36 घंटों तक का तापमान, आद्र्रता, हवा की गति, हवा की दिशा और वर्षा का मौसम पूवार्नुमान प्रदान करेगा।

इसके अलावा यह पहाड़ी राज्यों और पहाड़ी इलाकों से गुजरने वाली महत्वपूर्ण पारेषण (ट्रांसमिशन) लाइनों के मार्ग के लिए हिमपात पूवार्नुमान भी प्रदान करेगा। वहीं, यह नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्रों के स्थानों पर मौसम संबंधी पूर्वानुमान प्रदान करेगा। इससे पहले पोसोको और आईएमडी के बीच अंतिम समझौता ज्ञापन पर 18 मई, 2015 को हस्ताक्षर किए गए थे। पोसोको विद्युत मंत्रालय के तहत भारत सरकार की एक पूर्ण स्वामित्व वाली अनुसूची-ए उद्यम है। यह राष्ट्रीय विद्युत ग्रिड के सुरक्षित एकीकृत परिचालन को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 Jun 2022 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story